[नई लिस्ट] पीएम किसान योजना की नई लिस्ट जारी जाने अपना नाम

0
209
Kisan samman nidhi list

पीएम किसान सम्मान निधी योजना के तहत भारत के सीमांत तथा तथा गरीब किसानो को हर साल 6000 रूपए की सहता राशि दी जाती है इसके तहत अगली 2000 हजार रूपए की क़िस्त भारत सरकार के द्वारा अगस्त में दी जाएगी।

इस योजना के तहत हर दिन राज्य सरकार नए किसानो को पीएम किसान सम्मान निधी योजना की लिस्ट में जोड़ने में लगी हुई है। जिससे की हर दिन किसान योजना के पोर्टल पर इस योजना से जुड़े हुए किसान की लिस्ट बढ़ती जा रही है अगर आप का नाम अभी तक किसान सम्मान निधी योजना की लिस्ट में नहीं था तो आप अब नई लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते है।

अपना नाम किसान सम्मान निधी योजना की लिस्ट में ढूढ़ने के लिए आप को किसान योजना के पोर्टल पर जाना होगा और वहाँ पर किसान कार्नर में जा कर अपना नाम ढूढ़ना होगा जो की आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के द्वारा सर्च कर सकते है।

इस योजना के तहत भारत सरकार के द्वारा दी जाने वाली राशि से 14 करोड़ किसान लाभान्वित हो चुके है और हर दिन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से इस लिस्ट में नए किसान जुड़ते जा रहे है।

अब अगली क़िस्त से जो की अगस्त में मिलेगी उसमे कई नए किसानो को भी इस योजना का लाभ मिल पायेगा। अभी तक इस योजना के तहत किसानो को 6 क़िस्त मिल चुकी है।

ऐसे ढूंढे किसान सम्मान निधी (किसान योजना) लिस्ट में अपना नाम

1. किसान सम्मान निधी (किसान योजना) लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आप के पास तीन चीजों में से एक चीज होना आवश्यक है –

– आधार कार्ड
– रजिस्टर मोबाइल नंबर
– रजिस्टर अकाउंट नंबर

2. इसके बाद आप को किसान सम्मान निधी के पोर्टल जो की किसान योजन से है और जाना होगा आप निम्नलिखित लिंक पर क्लिक कर के भी इस योजना के पोर्टल पर जा सकते है।

किसान योजना पोर्टल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे

kisan sammn nidhi list in hindi

3. इसके बाद आप को किसान योजना के पोर्टल पर ऊपर मेनू बार में “Farmers Corner” की सुब मेनू के अंदर “Beneficiary list” पर क्लिक करना होगा।

kisan sammn nidhi list in hindi

4. फिर आप नए पेज पर पहुंच जायेगे यहाँ पर आप “Know Beneficiary Status” के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे पहला आधार द्वारा, अकाउंट नंबर द्वारा या फिर फ़ोन नंबर द्वारा।

kisan nidhi list

5. इसमें से आप को एक ऑप्शन का चुनाव करना होगा जैसे आधार नंबर का चुनाव करेंगे तो आप को निचे दिए गए बॉक्स में आधार नंबर डालना होगा। अगर अकाउंट नंबर का चुनाव किया है तो आप का बैंक अकाउंट जिसको आप ने सम्मान निधी के लिए आवेदन करते समय डाला था ुए भरना होगा या फिर मोबाइल नंबर जो की आवेदन करते समय दिया था उसको भरण होगा।

6. इसके बाद “Get Data” बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आप को या तो आप की जानकारी दिखाई देगी अगर आप का नाम लिस्ट में जुड़ गया है तो नहीं तो डाटा नॉट फाउंड का मैसेज दिखाई देगा।

इस तरह आप किसान सम्मान निधी की लिस्ट में अपना नाम देख सकते है साथ ही अपना नाम जुड़वाँ सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here