महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना

Technology and Money advice

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना [mahatma jyotiba phule jan arogya yojana] क्या है? आप इस योजना का कैसे लाभ ले सकते है। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना, राजीव गांधी जीवनदायी आरोग्य योजना से किस प्रकार अलग है। इसके अंतर्गत आने वाले हॉस्पिटल की लिस्ट तथा आप इसके लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना की पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में देंगे।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बहुत बड़ी तथा महत्वकांशी योजनाओ में से एक है। इसका मुख्य उद्देश्य गरीब तथा पिछड़े लोगो के लिए स्वास्थ बीमा (मेडिकल इन्शुरन्स) उपलब्ध करना है। जिससे की पैसे की कमी के चलते गरीब लोग भी सही स्वास्थ सुविधा तथा उपचार का लाभ ले पाए।

mahatma jyotiba phule jan arogya yojana

 

पहले महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना का नाम राजीव गांधी जीवनदायी आरोग्य योजना था पर इस योजना की आयुष्मान भारत योजना के तहत लिया गया तथा इसका नाम बदल के महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना रखा गया। तथा इसमें पहले मिलने वाली सुविधा को भी बढ़ाया गया।

पहले महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के तहत कई नई बीमारियों के कवर को भी इसमें जोड़ा गया जो की राजीव गांधी जीवनदायी आरोग्य योजना में शामिल नहीं थी तथा नए हॉस्पिटल को भी इसमें मिलाया गया है। पहले इसमें मानसिक बीमारियों पर कवर नहीं मिलता था पर अब उसे भी जोड़ा गया है।

इस योजना में किडनी ट्रांसप्लांटेशन की कवर की राशि को 2.50 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दिया गया। इसके अलावा हृदय रोग, कैंसर, प्लास्टिक सर्जरी, स्त्री रोग, नेत्र रोग, मोतियाबिंद समेत 971 से ज्यादा बीमारियों को इसके कवर में शामिल किया गया है साथ ही 1034 ऑपरेशनों को भी इस योजना में शामिल किया गया है। तथा फॅमिली कवर को भी बड़ा कर 1.5 लाख से बड़ा कर 2 लाख कर दिया गया है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लाभ

इस योजना के तहत महाराष्ट्र में निवास करने वाले ऐसे सदस्य जो की गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले लोग जिनकी समस्त पारिवारिक आय एक लाख या एक लाख से कम है वे लोग महाराष्ट्र के सभी सरकारी हॉस्पिटल या महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत चिन्हित प्राइवेट हॉस्पिटल में 2 लाख तक का इलाज मुफ्त में होगा।

इस योजना के अंतर्गत फायदा लेने के लिए आप के 2 या 2 से कम बच्चे ही होना चाहिए अगर 2 से ज्यादा बच्चे होने पर उस परिवार को इस योजना के तहत अमान्य माना जायेगा।

मुख्यतः इस योजना में महारष्ट्र के 2.26 करोड़ पीला और केसरिया राधनकॉर्ड धारक परिवार सरकारी सरकारी आश्रम स्कूलों, अनाथालय व वृद्धाश्रम, पत्रकार व आत्म हत्याग्रस्त किसानों 14 जिलों के सफेद राशन कार्ड किसान परिवार को पहले ही इसमें शामिल किया गया है जिन्हे महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना योजना के अंतर्गत लाभ लेंगे क्यों की ये लोग राजीव गांधी जीवनदायी आरोग्य योजना के तहत रजिस्टर थे। इनके अलावा नए लोग इस योजना से जुडने के लिए आवेदन करना होगा ।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए लगाने वाले जरुरी दस्तावेज लिखित है-

  • इनकम सर्टिफिकेट
  • महाराष्ट्र राशन कार्ड
  • मरीज की बीमारी का विवरण
  • डॉक्टर का प्रमाण पत्र, जिसमें बीमारी की जानकारी समेत उस पर आने वाले खर्च का जिक्र हो।
  • मरीज के तीन रंगीन फोटो

ऑनलाइन आवेदन महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए कैसे करे?

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट jeevandayee.gov.in पर जाना होगा। यहाँ पर आप को अपना पंजीयन करना होगा। पंजीयन करने के लिए वह पर महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना लिंक पर क्लिक करके एक फॉर्म खुलेगा जिसे पूरी तरह भर के सबमिट करना होगा। जिस से आप का रजिस्ट्रेशन इस योजना में हो जायेगा।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना हॉस्पिटल लिस्ट

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सभी सरकारी हॉस्पिटल के के अलावा 500 सरकारी हॉस्पिटल ने भी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाया है जिस पर आप इन हॉस्पिटल में जा कर इस योजना के अंतर्गत फ्री में इलाज करवा सकते है। अप्प निमिलिखित लिंक पर क्लिक करके सभी हॉस्पिटल की लिस्ट देख सकते है जो की इस योजना के तहत रेजिस्टर है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना योजना महाराष्ट्र सरकार की बहुत ही अच्छी योजना है इसमें गरीब लोग जो बीमारियों का खर्चा नहीं उठा सकते है वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। आप को ये योजन कैसी लगी कमेंट करे साथ ही ज्यादा से ज्यादा शेयर कर के ज्यादा से ज्यादा लोगो तक इस योजना को पहुचाये जिसे की की जरुरतमंद लोग इसका फायदा उठा पाए ।

 

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *