रिलायंस Jio GigaTV Set-top box जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) – आकाश अम्बानी

Technology and Money advice

रिलायंस Jio GigaTV Set-top box जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) – आकाश अम्बानी




Jio हाई स्पीड इंटरनेट और स्ट्रीमिंग कंटेंट के लिए Jio Fiber और जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) के साथ दो-दो नॉकआउट पंच उपलब्ध कराने के लिए तैयार हो गया है। Reliance Jio AGM: रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम के मौके पर आकाश अंबानी और ईशा अंबानी ने जियो गीगा टीवी सेपटॉप बॉक्स लॉन्च किया है। इसमें आपको कई धमाकेदार ऑफर मिलेंगे। जिसमें आपको 600 से ज्यादा अल्ट्रा हाई 4के क्वालिटी के टीवी प्रोग्राम देखने को मिलेंगे। रिलायंस जियो अपने खुद के दूरसंचार कार्यों के अलावा कई सेवाओं पर काम कर रहा है, और देश में अपनी लंबी-प्रतीक्षा वाली Jio Fiber एफटीटी ब्रॉडबैंड सेवा के शुभारंभ भी किया है। जिओ टीवी जिओ फाइबर का ही एक हिस्सा है क्यों की जिओ फाइबर के द्वारा ही जिओ टीवी का कनेक्शन दिया जायेगा जैसे आप जिओ टीवी एप्लीकेशन के द्वारा अपने मोबाइल में टीवी देखते थे वैसे ही आप अपने टीवी पर भी जिओ सेटटॉप बॉक्स के द्वारा देख पाएंगे। रिलायंस जियो अपने सस्ती डेटा और वॉइस सर्विस के लिए जाना जाता है, जो कि भारतीय दूरसंचार बाजार में क्रांतिकारी बदलाव किया है और दुनिया में मोबाइल डेटा के सबसे बड़े उपभोक्ता रूप में भारत को खड़ा किया है| Jio से पहले भारत डाटा उपभोग के मामले में 110 नंबर पर था अभी भारत दुनिया के टॉप 10 देशो में ला कर खड़ा कर दिया है। दूरसंचार बाजार को बढ़ाते हुए, कंपनी ने अपना फीचर फ़ोन निकला जिसे कम्पनी ने 1500 रूपए में अचे बंडल डाटा तथा फ्री कॉल पैक के साथ निकला|फीचर फ़ोन के मामले में जिओ अभी सैमसंग जैसे बड़ी कम्पनी को भी टक्कर देने की कतार में है | साथ ही कंपनी में अपना दूसरा फीचर फ़ोन जिओ फ़ोन 2 भी लांच किया

जियो सेट-टॉप बॉक्स (Jio set top box) किसी भी अन्य आयताकार आकार के ब्लैक बॉक्स की तरह नहीं है, जिसे हम पारंपरिक डीटीएच सेवाओं के साथ देखते हैं। बोर्ड पर अगली पीढ़ी के कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ, जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) में एक अति पतला डिजाइन है।

जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) बॉक्स किसी भी मानक एचडीएमआई टेलीविजन से जुड़ सकता है और तुरंत एक स्मार्ट टीवी में टीवी को बदल सकता है, जैसे  Google Chromecast और  amazon fire stick । Jio भी अपनी जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) सेवा के साथ गुणवत्ता की सामग्री प्रदान करने के लिए काम कर रही है।

Jio set top box – Media Streaming And 4K Support

जियो के सेट-टॉप (Jio set top box) बॉक्स में सभी जियो एप्लीकेशंस चलाए जा सकते हैं जिनमें  JioTV और JioCinema  शामिल हैं , अन्य मीडिया स्ट्रीमिंग एप्स जैसे नेटफ्लिक्स यूट्यूब, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, हॉटस्टार और वाट। यह अपने टीवी पर एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करने के लिए Google Play Store के साथ  भी कनेक्ट रहेगा जिस से की आप अपनी मनपसंद एप्प डाउनलोड कर सकते है।

सेट-टॉप (Jio set top box) बॉक्स 4K वीडियो को सपोर्ट करेगा और डाउनलोड की गई सामग्री को स्टोर करने के लिए 16GB का ऑनबोर्ड स्टोरेज भी होगा। इसके अतिरिक्त, आप टीवी पर अपनी सामग्री को चलाने के लिए, 2TB तक की बाहरी हार्ड ड्राइव को भी कनेक्ट कर सकते हैं।

सेट-टॉप बॉक्स (Jio set top box) के साथ रिमोट में Google Chromecast रिमोट की तरह दिखता है यह एक इसमें एक माइक्रोफोन भी लगा होगा जो गूगल की सहायक होगी जिस से आप अपनी आवाज से गूगल पर कुछ सर्च करना कमांड दे कर ऑपरेट करना सेट कर कर सकते है ।

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और स्ट्रीमिंग ऐप्स के अलावा, Jio ने कुछ अनूठी विशेषताओं को शामिल किया है जियो सेट-टॉप (Jio set top box) बॉक्स भी एक जॉयस्टिक के साथ आएगा ताकि उपयोगकर्ता टीवी पर वीडियो गेम भी खेल पाए जो की Nvidia ग्राफ़िक्स कार्ड के साथ आएगा। उपयोगकर्ताओं को गेम खेलने के लिए बाहरी गेमिंग कंसोल से जुड़ने की ज़रूरत नहीं होगी

सब से पहले  मार्च में कंपनी की सबसे बड़ी संभावना JioFiber के साथ शुरू होगी ।

ये भी पड़े –
जिओ दे रहा है मुफ्त में डाटा – Jio News


Reliance Jio अपनी खुद की cryptocurrency लाने जा रहा है ? – Jio Coin
JIO देगा 49 रूपए में अनलिमिटेड डेटा और कालिंग
रिलायंस जियो फुटबॉल ऑफर देगा तुरंत 2200 का कैशबैक

जिओ की आने वाली सर्विसेज

JioFiber के अलावा, कंपनी बड़े पैमाने पर एक और महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) सेवा पर काम कर रहा है, जो के JioFiber बाद इसकी अगली बड़ी लांच होगी।

कंपनी के पास भविष्य के लिए तैयार सेवाओं का एक सेट भी है, जिसमें जियोफिबर ब्रॉडबैंड, आईओटी हब, जियो मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइसेज और जिओ सेट टॉप बॉक्स (Jio DTH) शामिल हैं जो जियो डीटीएच सेवा को बढ़ावा देंगे।

जियो में इन unreleased उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला तैयार है। जॉय डीटीएच सेट-टॉप (Jio set top box) बॉक्स इंटरनेट टीवी के लिए जॉयफ़ायर ब्रॉडबैंड से जुड़ा होने की संभावना है।

 

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *