Gas Cylinder Booking: WhatsApp से बुक करे Indane Gas सिलिंडर

0
597
indane lpg whatsapp booking numner

अगर आप भी indane gas के ग्राहक हो तो Indian Oil Corporation Ltd ने अपने ग्राहकों के लिए अब whatsApp के द्वारा भी अपना gas cylinder book करने की सुविधा शुरू की है. पहले indane gas के ग्राहक अपना gas cylinder refilling के लिए SMS और मिस्ड कॉल के द्वारा ही कर सकते थे. पर whatsApp के बढ़ते चलन को देखते हुए indane gas ने एक whatsapp नंबर जारी किया है. जिसमे आप सिर्फ एक whatsapp मैसेज कर के अपने gas cylinder book कर सकते है।

इससे पहले भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) भी अपने ग्राहकों के लिए भारत गैस बुकिंग whatsapp नंबर जारी कर चूका है. पहले भारत गैस में भी indane gas की तरह ही भारत गैस बुकिंग नंबर के द्वारा ही गैस cylinder बुक कर सकते थे. पर अब हर कम्पनी अपने ग्राहकों को नहीं टेक्नोलॉजी के द्वारा जोड़ती जा रही है जिससे वे इनका फायदा उठा सके।

ऐसे करे whatsapp से indane gas booking

whatsapp के द्वारा indane gas cylinder book करने के लिए सबसे पहले आप को indane gas का whatsap number 7588888824 को अपने मोबाइल में सेव करना होगा। आप जैसे ही सेव करेंगे ये कांटेक्ट आप को अपने whatapp messenger में दिखाई देने लगेगा।

जब आप को अपना indane gas cylinder book करना होगा जब आप को अपने whatsapp से REFILL लिख कर फिर # लिखना होगा उसके बाद आप को अपना 16 डिजिट का कंस्यूमर नंबर (REFILL#<consumer number>) लिखना होगा और उसे मैसेज भेजना होगा उदहारण के लिए REFILL#1234567891234567 इस प्रकार लिखना होगा आप जैसे ही लिख कर सेंड करेंगे आप को अपने whatsaap पर ही gas cylinder booking का कन्फर्मेशन मैसेज प्राप्त हो जायेगा।

पर आप को gas cylinder booking के लिए जो whatsapp नंबर उपयोग करेंगे वो वही नंबर होना चाहिए जो की आप के indane gas account के साथ रजिस्टर हो क्यों की रजिस्टर नंबर के द्वारा ही आप अपने गैस cylinder की बुकिंग कर पाएंगे। रजिस्टर नंबर से ही उनका सिस्टम आप की ग्राहक संख्या की पहचान कर पायेगा और आप का सिलिंडर बुक कर पायेगा।

whatsapp से बुकिंग का आप को ये भी फायदा मिलगा की आप अपनी बुकिंग को ट्रैक भी कर सकते है जैसे आप का cylinder कब आप के पास आएगा, आप को इसके लिए कितना चार्ज किया जायेगा, आप whatsapp के जरिये ही पेमेंट लिंक की रिक्वेस्ट भी कर सकते है जिससे आप ऑनलाइन पेमेंट भी कर पाएंगे साथ ही आप अपनी LPG सब्सिडी को भी ट्रैक कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here