/टाटा स्काई डीटीएच कनेक्शन से चैनल को पैक से कैसे जोड़ें और हटाए
tata-sky-dth-banner

टाटा स्काई डीटीएच कनेक्शन से चैनल को पैक से कैसे जोड़ें और हटाए

अगर आप के टाटा स्काई का डीटीएच कनेक्शन है तो आप इसमें आसानी से अपने मनपसंद चैनल को जोड़ सकते है और हटा सकते है वो भी ऑनलाइन इसके लिए आप को टाटा स्काई की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप टाटा स्काई की मोबाइल एप्लीकेशन से भी ये कर सकते है।

ट्राई ने चैनल ओपेरटर द्वारा लगाए जाने वाले मनमाने चार्ज पर रोक लगाने के लिए सभी चैनलो के मूल्य निर्धारण का काम किया है जिसमे हर एक चैनल को उसकी लोकप्रियता के अनुसार मूल्य निर्धारित किया है। अब चैनल ऑपरेटरो द्वारा आप पर थोपे गए चैनल को आप बंद कर सकते है जितने चैनल आप को चाहिए बस वही आप देख सकते है और उन्ही का भुगतान करना होगा। इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए, टाटा स्काई जैसे डीटीएच ऑपरेटरों ने चैनल पैक को संशोधित करना आसान बना दिया है।

टाटा स्काई पर ऑनलाइन चैनल पैक ऐसे संशोधित (जोड़े और हटाए) करें

अगर आप टाटा स्काई के चैनल पैक को ऑनलाइन चेंज करना चाहते है तो इसके लिए आप को टाटा स्काई की वेबसाइट पर जाना होगा आप निनलिखित बिन्दुओ का पालन कर के आसानी से अपने चैनल पैक को बदल सकते है।

1) सबसे पहले आप को टाटा स्काई की आधिकारिक वेब साइट पर tatasky.com पर जाना होगा।

tata sky change channel online in hindi

इसके बाद आप को लॉगिन करना होगा जो की आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर या फिर टाटा स्काई सब्सक्राइबर आईडी द्वारा कर सकते है आप दोनों में से एक डालकर सबमिट करेंगे तो आप के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जो की आप को इनपुट फिल्ड में डालना होगा। आप जैसे ही लॉगिन करेंगे आप अपने अकाउंट सेक्शन पर रेडिरेक्ट हो जायेंगे। जहा पर आप को 2 बॉक्स दिखाई देंगे पहल “बैलेंस एंड चार्जेज” और दूसरा “योर पैक” आप को अपना चेंज बदलने और या नई चैनल जोड़ने या हटाने के लिए “योर पैक” पर क्लिक करना होगा।

change tata sky channel online

आप को चैनल चेंज करने के लिए आप को योर पैक वाले बॉक्स पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप योर पैक वाले बॉक्स पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप अगले पेज पर रेडिरेक्ट हो जायेंगे वह पर आप को अभी चैनल की लिस्ट दिखाई देगी।

यहाँ पर आप को लग अलग श्रेणी में चैनल दिखाई देंगे आप + पर क्लिक करेंगे तो आप को वो वाली केटेगरी खुल जाएगी हर एक चैनल पैक के सामने आप को चेक बॉक्स होगा आप को चैनल जोड़ने के लिए चेक बॉक्स को चेक करना होगा अगर आप को चैनल हटाना है तो आप को चैनल अनचेक करना होगा फिर आप को आगे बड़े पर क्लिक करना होगा।

अगली स्क्रीन पर आप को आप के चैनल की लिस्ट दिखाई देगी जो की आप ने जोड़ा है या फिर हटाया है इसमें आप को चेक करना है की आप के द्वारा जोड़े गए या हटाए गए चैनल सही है या नहीं अगर सही है तो आप को कन्फर्म बटन पर क्लिक करना जैसे ही आप क्लिक करेंगे एक पॉपअप खुल जायेगा फिर आप को ओके पर क्लिक करना होगा। आप जैसे ही क्लिक करेंगे कुछ ही समय में आप के द्वारा चुने गए चैनल चालू हो जायेगा ये फिर जो हटाए है वो बंद हो जायेंगे।

चैनल चेंगे करने के अन्य तरीके

तो आप आसानी से उपरोक्त तरीके के अलावा आप ऐसी प्रकार टाटा स्काई की मोबाइल एप्लीकेशन से भी अपने चैनल को जोड़ सकते है या फिर हटा सकते है इसके अलावा आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टाटा स्काई के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर के भी बदल सकते है इसके लिए आप को टाटा स्काई के कस्टमर केयर नंबर 1800-208-6633 पर कॉल करना होगा । इसके अलावा आप SMS के द्वारा भी चैनल को जोड़ पर हटा सकते है।

Related post