national pension scheme nps
Advertisement

एनपीएस (NPS – नेशनल पेंशन स्कीम) सभी पेंशन स्कीमो में सबसे लोग प्रिय है भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों को दी जाने वाली पेंशन को बंद करने के बाद सभी सरकारी कर्मचारी, प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोग या किसी व्यापर में लगे लोगो सभी के लिए एक सहभागी पेंशन योजना एनपीएस या नेशनल पेंशन स्कीम की शुरुआत की है।

national pension scheme nps

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) भारत के नागरिकों को उनकी वृद्धावस्था में सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन सह निवेश योजना है। इसमें आप को दो तरह के निवेश विकल्प मिलते है जो की सुरक्षित और विनियमित बाजार आधारित रिटर्न के माध्यम से प्रभावी रूप से आपकी सेवानिवृत्ति की योजना बनाने के लिए एक आकर्षक दीर्घकालिक बचत में माध्यम से आप के रिटायरमेंट को प्लान करते है।

Inline Advertisement

यह योजना पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा नियंत्रित की जाती है। PFRDA द्वारा स्थापित नैशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (NPST) NPS के तहत सभी परिसंपत्तियों का पंजीकृत होती है।

एनपीएस या नेशनल पेंशन योजना में आप को आप के रिटायरमेंट के बाद आप को जीवन उपार्जन के लिए धन उपलब्ध करवाता है जिसमें की आप अपनी वृद्धावस्था में भी अपने जीवन को सुखद बना सके।

एनपीएस के तहत, व्यक्ति को एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोलना होता है तथा पेंशन स्कीम में खोले गए अकाउंट में थोड़ा थोड़ा धन मासिक जमा करना होगा, यही सेवानिवृत्ति कोष व्यक्तिगत रूप से बुढ़ापे में वित्तीय आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगा।

एनपीएस – नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट के प्रकार

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने दो प्रकर के NPS अकाउंट की पेशकस की है जिस में की आप अपने सहूलियत के हिसाब से निवेश कर सकते है।

टायर 1 एनपीएस खाता –

टायर 1 कहते में आप को धन की निकासी पर सिमित अनुमति देता है। मतलब की आप अपना जमा किया गया पूरा धन नहीं निकल सकते है इसमें आप को 60 वर्ष की आयु पहले सिर्फ 20% अंश वापस लेने की अनुमति है। जबकि बाकि का 80% धन 60 वर्ष की आयु तक ब्लाक होगा जो की बाद में आप को एक निश्चित धन आप को पेंशन के रूप में प्रदान किया जायेगा। इस में आप को एक और विकल्प मिलता है जिस के तहत आप 60 वर्ष के आयु में अपने जमा पैसो में से 60% धन ले सकते है पर 40% धन से आप को पेंशन उपयोग में ली जाएगी।

टायर 2 एनपीएस खाता –

टायर 2 एनपीएस खाता में आप को असीमित धन वापसी की अनुमति मिलती है जिस में आप कभी भी किसी भी समय अपने धन को पुनः प्राप्त कर सकते है।

एनपीएस खाता ऑनलाइन कैसे खोलें?

यदि आप सेवानिवृत्ति योजना के बारे में गंभीर हैं और एनपीएस खाता खोलने के इच्छुक हैं, तो यहां एनपीएस खाता ऑनलाइन खोलने का सबसे सरल तरीका है।

नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट (एनपीएस) ऑनलाइन – आईसीआईसीआई डायरेक्ट

आईसीआईसीआई डायरेक्ट आप को नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट के तहत (एनपीएस) ऑनलाइन खता खोलने की अनुमति देता है। इसके तहत आप दोनों प्रकार के टायर 1 तथा टायर 2 टाइप के एनपीएस अकाउंट को खोल सकते है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट की वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट (एनपीएस) अकाउंट खोलने के लिए आप को निचे दिए हुए चरणों को पूरा करना होगा।

  • ICICI डायरेक्ट की वेबसाइट पर जा कर लॉग ऑन करें
  • आईसीआईसीआई डायरेक्ट में लॉगिन करने के लिए आपके पास पहले से आईसीआईसीआई डायरेक्ट का ट्रडिंग अकाउंट होना आवश्यक है।
  • वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद एनपीएस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एनपीएस के अंतर्गत आप को एक बटन ओपन अकाउंट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप को सामने एक ऑनलाइन फॉर्म खुल आएगा जिसमे आप को आप की जानकारी भरना होगी।
  • इस फॉर्म को जमा करने के बाद आपका एनपीएस खाता खुल जाएगा।

NPS ICICI Direct login

नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट (एनपीएस) ऑनलाइन – एक्सिस डायरेक्ट

एक्सिस बैंक भी अपने ग्राहकों को NPS सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए आप को एक्सिस की वेबसाइट एक्सिस डायरेक्ट पर जा कर निचे दिए अनुसार अप्लाई करना होगा।

  • एक्सिस डायरेक्ट वेबसाइट पर जाये।
  • वह पर आप को “अप्लाई नाउ” बटन दिखे उस पर क्लिक करें।
  • एनपीएस खाता खोलने के लिए बुनियादी जानकारी दे कर आप एनपीएस खाता खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Axis direct to open nps account

नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट (एनपीएस) ऑनलाइन – एचडीएफसी सिक्योरिटीज

एचडीएफसी ऑनलाइन एनपीएस खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है। एचडीएफसी के साथ एनपीएस खोलने के लिए निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा।

  • HDFC में आप को NPS अकाउंट ओपन करने के लिए सब से पहले HDFC की वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आप को अपने ट्रडिंग यूजरनाम तथा पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आप को ऑनलाइन NPS ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिस से की आप के सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • उस फॉर्म में आप को अपनी जेकरि भरकर सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद आप को उसे फॉर्म का प्रिंट ले कर अपनी नजदीकी ब्रांच में KYC के लिए दना होगा।

hdfc online nps account

जल्द ही आप पीएफआरडीए नेशनल पेंशन स्कीम अकाउंट (एनपीएस) की अधिकृत वेबसाइट से भी अपना NPS ऑनलाइन अकाउंट खोल सकेंगे इसके लिए पीएफआरडीए ऑनलाइन खाता नामांकन करने के लिए सुविधा शुरू करने की भी योजना बना रहा है।

 

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here