प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के तहत ऐसे खोले जेनेरिक दवा की दुकान

0
11
pm jan aushadhi pariyojana min

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के तहत देश भर में जेनेरिक दवाओं की दुकान खोली जा रही है जिस से गरीब व आम जन को भी अच्छी गुवत्ता वाली सस्ती जेनेरिक दवाओं का लाभ मिल सके इसके तहत जेनेरिक दवाओं की दुकान खोलने के इक्छुक लोगो को सरकार द्वारा प्रोत्साप्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के तहत देश भर में जेनेरिक दवाओं की दुकान खोली जा रही है जिस से गरीब व आम जन को भी अच्छी गुवत्ता वाली सस्ती जेनेरिक दवाओं का लाभ मिल सके इसके तहत जेनेरिक दवाओं की दुकान खोलने के इक्छुक लोगो को सरकार द्वारा प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने एक नई योजना प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) शुरू की हैहित करने के लिए भारत सरकार ने एक नई योजना प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) शुरू की है इसके तहत भारत सरकार ऐसे इक्छुक लोगो के लिए जेनेरिक दवाओं की दुकान लगवाने में सहायता करेगी।

pm jan aushadhi pariyojana min

अभी तक सभी 651 जिले में 5001 जन औषधि केंद्र चल रहे हैं. PMBJP के तहत भारत सरकार बेहतर गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवा आम लोगों के लिए सस्ती कीमत में मुहैया करने के लिए इसकी संख्या बढ़ाना चाहती है।

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के लिए कैसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के लिए आवेदन करने के लिए आप को एक फॉर्म भर कर जमा करना होगा इसके लिए आप को फॉर्म किसी जन ओषधि केंद्र पर से लाना होगा या फिर आप इसको ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हो इसके लिए आप को http://janaushadhi.gov.in/Data/PMBJKs%20new%20form.pdf लिंक पर क्लिक करना होगा यहाँ से फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा फिर आप को उसे पूरा भर कर जमा करना होगा।

अगर आप को प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो आप http://182.156.237.243/login.aspx को वेबसाइट पर जा कर आवेदन करना होगा। यहाँ पर यूजर आईडी बनाना है और पासवर्ड के द्वारा साइट में लॉग इन कर जरूरी जानकारी देनी है।

अगर आप फॉर्म डाउनलोड कर PMBJP के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको फॉर्म भरने के बाद आपको सीलबंद लिफाफे में इसे निम्नलिखित पते पर भेजना पड़ेगा

सीईओ, ब्यूरो ऑफ फार्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स ऑफ इंडिया (BPPI), 8 वां तल, ब्लॉक ई-1, वीडियोकॉन टावर, झंडेवालान एक्सटेंशन नई दिल्ली-110055.

PMBJP की नियम व शर्ते

  • जन औषधि केंद्र की एक जरुरी सरत में आप के पास काम से काम 120 वर्ग फ़ीट की जगह होनी चाहिए ये जगह आप की खुद की हो सकती है या आप इसे किराये पर ले सकते है।
  • जन औषधि केंद्र चलाने के लिए आपके पास फार्मेसी की डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए या आप अपनी जन औषधि केंद्र पर आप को किसी डिग्री धारक किसी को नियुक्त करना होगा।
  • ड्रग स्टोर के संचालन के लिए आपको राज्य के दवा विभाग से खुद लाइसेंस लेना होगा
  • PMBJP के स्टोर पर आप जन औषधि केंद्र के अलावा कोई अन्य कामकाज नहीं कर सकते हो।

PMBJP के लाभ

  • प्रधानमंत्री भारतीय जन ओषधालो में दवा पर दवा की MRP पर आप को 20% कमीशन मिलता है।
  • यदि आपको सरकारी अस्पताल में राज्य सरकार की ओर से मुफ्त जगह दी जाती है तो BPPI की ओर से 2.5 लाख रुपये की आर्थिक मदद भी मिलेगी।
  • दी गई रकम का उपयोग फर्नीचर, दवा और कंप्यूटर, इंटरनेट एवं प्रिंटर के लिए किया जा सकता है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here