/SBI इंटरनेट बैंकिंग को कैसे बंद व चालू [Lock and unlock] करे
update mobile number

SBI इंटरनेट बैंकिंग को कैसे बंद व चालू [Lock and unlock] करे

SBI ने ऑनलाइन ठगी जैसे मामलों में बहुत तेज़ी से सुरक्षा उपक्रम पर काम करना शुरू कर दिया है। आज कल दिन प्रति दिन एक नई ऑनलाइन ठगी का मामला हर एक व्यक्ति के सामने आता है जिस में की आप के डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग के माध्यम से आप के अकाउंट में सेंध लगाई जाती है और आप के अकाउंट के पैसो को चुरा लिया जाता है।

इसलिए RBI भी हर एक बैंक खता धारक को अपने ATM कार्ड नंबर पिन OTP जैसी चीजों को किसी के भी साथ शेयर करने से मना करता है।

SBI ने ऑनलाइन सुरक्षा को और बढ़ाते हुए अपने खता धारक को इंटरनेट बैंकिंग को अस्थाई रूप से बैंक या चालू करने का विकल्प प्रदान किया है इसमें आप अपने ऑनलाइन बैंक अकाउंट यानि इंटरनेट बैंकिंग खता को अस्थाई रूप से बंद या चालू कर सकते है। इस प्रक्रिया को आप किसी भी समय पर कर सकते है।

हल ही में SBI की वेबसाइट पर चल रहे एक नोटिफिकेशन में ये बताया गया की आप अपने ऑनलाइन कहते या इंटरनेट बैंकिंग की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के अपने होम पेज पर उपलब्ध लॉक या अनलॉक यूजर माध्यम से अपने INB एक्सेस को लॉक या अनलॉक कर सकते हैं। अभी ये सुविधा सामान्य ग्राहकों के लिए उपलब्ध है ।

SBI इंटरनेट बैंकिंग सुविधा कैसे बंद करें?

  • अपनी SBI इंटरनेट बैंकिंग को अस्थाई रूप से बैंक करने के लिए सबसे पहले आप को SBI की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.onlinesbi.com पर जाना होगा।
  • फिर आप को लॉगिन पेज पर बाई और लॉक और अनलॉक का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  • आप के सामने एक नया पृष्ठ खुल जायेगा यहाँ पर पूछा गया विवरण भरे जैसे नाम, खाता संख्या और कैप्चा आदि।
  • फिर आप को सबमिट करना होगा तभी एक पॉपअप दिखाई देगा जो सुनिश्चित करेगा की की आप लॉक या अनलॉक करना चाहते है। हाँ में सहमति देना होगा।
  • फिर आप के पंजीकृत मोबाइल नंबर तथ ईमेल पर एक OTP आएगा जिसे आप को रिक्त स्थान पर डालना होगा
  • OTP सत्यापन के बाद आप का इंटरनेट अकाउंट लॉक हो जायेगा।

SBI इंटरनेट बैंकिंग कैसे अनलॉक करें?

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीको से अपने इंटरनेट बैंकिंग को अनलॉक कर सकते है इसके लिए आप को उपरोक्त प्रक्रिया को दोबारा से करना होगा पर जहा आप लॉक ऑप्शन का चुनाव कर रहे थे आप आप को दिए गए फॉर्म में अनलॉक ऑप्शन का चुनाव करना होगा जिससे की आप का इंटरनेट बैंकिंग का अकाउंट अनलॉक हो जाये इसमें जब आप अपनी पूर्ण जानकारी भरकर अनलॉक अकाउंट का ऑप्शन चुनेंगे तो आप के रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक OTP जायेगा जिस को आप को OTP रिक्त स्थान पर भरना होगा एवं सबमिट बटन दबाना होगा जैसे ही आप सबमिट बटन दबायेंगे आप के सामने एक पॉपअप खुल जायेगा और वह पर आप को हाँ पर क्लिक करना होगा और आप का इंटरनेट बैंकिंग अकाउंट अनलॉक हो जायेगा।

महत्त्व पूर्ण बिन्दू

  • आप SBI की इंटरनेट बैंकिंग को लॉक और अनलॉक व्यक्तिगत और किसी भी प्रकार की सेंध की स्थिति में कर सकते है।
  • इंटनेट बैंकिंग लॉक अनलॉक के लिए आप से किसी भी प्रकार का षुल्क नहीं लिया जायेगा।
  • आप को अपनी इंटरनेट बैंकिंग लॉक करते समय अपनी जानकारी आपन के विवरण जो की बैंक में सेव के के अनुसार ही करना होगा।
  • अगर आप अपना विवरण सुनिश्चित करना चाहते है तो आप अपनी इंटनेट बैंकिंग में प्रोफाइल सेक्शन में भी ज सकते है यहाँ पर आप को प्रोफाइल पासवर्ड पता होना आवश्यक है।
  • अपनी इंटरनेट बैंकिंग को लक करने से पहले ये सुनिश्चित कर ले की आप को अपना प्रोफाइल पासवर्ड याद हो क्यों की ये अनलॉक के टाइम पर आप को जरुरी होगा।
  • यदि आप अनधिकृत लेन देन की स्थिति में अपना इंटनेट बैंकिंग बंद कर रहे है तो आप को एसबीआई को सूचित करने के लिए पहले 1-800-425-3800 / 1-800-11-2211 पर कॉल करें।
Related post