income tax return
Advertisement

यदि आप भी एक आयकर दाता है और अपने आयकर रतन का स्टेटस जानना चाहते है तो आप कुछ सरल चरणों का पालन कर के जान सकते है।

अगर आप ने भी अपना आईआरटी रिफंड ऑनलाइन फाइल किया है और अब आप अपने आयकर वापसी का स्टेटस जानना चाहते है तो आयकर विभाग ने एक परेसानी मुक्त एक सरल स्टेटप बनाया है जिस से की आप अपना आईआरटी रिफंड को ऑनलाइन चेक कर सकते है और उस पर अपनी नजर बनाये रख सकते है। जिन लोगो ने विगत वित्तीय वर्ष में अपना आईटीआर फाइल किया है उनके लिए ये एक बहुत जरुरी सुविधा है। जिसमे वे कुछ सरल चरणों का पालन कर के अपना आईआरटी रिफंड ऑनलाइन चेक कर सकते है।

सबसे पहले आप अपना आईआरटी रिफंड का स्टेटस जानने से पहले ये समझना जरुरी है की इसके लिए कौन पात्र है। इसको सरल शब्द में समझा जा सकता है वे सब लोग जो की पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार को अधिक कर का भुगतान किया है वे सब आईआरटी रिफंड (आयकर वापसी) के पात्र है।

Inline Advertisement

यदि आप आईटीआर को ट्रैक करने या प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना कर रहा है, तो वे कुछ सरल चरणों का पालन करके स्थिति की जांच कर सकते हैं।

ऐसे अपने आईटीआर को ट्रैक करे

1)सबसे पहले आप को इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा आप डायरेक्ट लिंक पर भी जा सकते है – डायरेक्ट लिंक

2)वहां पर आप को अपना पैन नंबर आकलन वर्ष का चुनाव करना होगा उसके बाद दिए गए कैप्चा भरना होगा फिर प्रॉसेस बटन पर क्लिक करना होगा।

3)वहां रप दिए गए ऑप्शन मेसे रिटर्न / फॉर्म देखें (open) पर क्लिक करे

4)ड्रॉप-डाउन मेनू से लागू ‘आयकर रिटर्न’ विकल्प चुनें।

5)अपनी acknowledgement number पर क्लिक करें।

6)इसके बाद आप के सामने एक पॉपअप आएगा जिसमे आप को आप के आयकर रिटर्न की टाइम लाइन और स्टेटस दिखाई देगा

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here