आधार स्टेटस कैसे चेक करे | how to check aadhaar status after update

Technology and Money advice

आधार स्टेटस कैसे चेक करे | how to check aadhaar status after update

aadhaar card status

आप को आधार कार्ड से जुडी कुछ समस्या जैसे आधार कैसे अपडेट करे। आधार स्टेटस कैसे चेक करे (how to check aadhaar status after Update)। आधार में अपना मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करवाए। ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करे। आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे ऐसी चीजों का सामना करना पड़ता होगा इस पोस्ट में हम आप को आधार स्टेटस कैसे चेक करे (how to check aadhaar status after Update) की जानकारी देंगे।

aadhaar card status

आधार कार्ड आज अभी भारतीय के लिए जरुरी है। आधार ने हर एक भारतीय को एक विशिष्ट पहचान दी है। यहाँ तक की बच्चो के लिए भी भारत सरकार ने बाल आधार की शुरुआत की है। आज आधार कार्ड कई जगह एक पहचान पत्र के साथ साथ पैसे के लेन देन के लिए भी आवश्यक है। कई बार आप को अपने आधार में अपनी डिटेल अपडेट करवाने की जरुरत भी होती है जैसे कभी आप अपने एड्रेस चेंज होने पर एड्रेस अपडेट करवाने की या मोबाइल नंबर चेंज होने पर आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाने की जरुरत भी होती है। अपडेट करवाने के बाद इसे आधार कार्ड में अपडेट होने में थोड़ा समय लगता है। पर कई बार आप अपने आधार के स्टेटस अपडेट की डिटेल को चेक करना होता है आप अपने आधार स्टेटस कैसे चेक करे हम आप को इस पोस्ट में बताएँगे।

UIDAI पर आधार स्टेटस चेक करे

UIDAI की वेबसाइट के के द्वारा अपनी जानकारी जैसे आधार में अपना एड्रेस (पता), मोबाइल नंबर, अपनी जन्म तारीख अपडेट ऑनलाइन तो अपडेट कर ही सकते है साथ ही आप ऑनलाइन अपने आधार की अपडेटसन का स्टेटस भी चेक कर सकते है।

आप अपनी जानकरी को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरह से अपडेट कर सकते है इसके लिए आप को एक फॉर्म भरकर तथा उस को प्रूफ करने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट लगा कर जमा करना होता है जमा करने के बाद आप को एक एकनॉलेजमेंट स्लिप और उरन नंबर मिलता है जिस से आप अपने आधार का स्टेटस चेक कर सकते है।

आप को अपने आधार का स्टेटस चेक करने के लिए ये जरुरी है की आप को स्टेटस अपडेट करने पर एकनॉलेजमेंट स्लिप लेना जरुरी होता है जिस में आप को अपने अपडेटसन का URN या SRN नंबर होगा।

ऐसे करे आधार स्टेटस

  • अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आप को UIDAI की आधारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • UIDAI की वेबसाइट के होम पेज पर आप को आधार अपडेट [Aadhaar Update] लिंक मिलेगी जिस पर आप को जाना होगा।
  • यहाँ पर आप को चेक स्टेटस अपडेट डन ऑनलाइन पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आधार नंबर, URN और SRN डाले तथा निचे की इनपुट फील्ड में टेक्‍स्‍ट वेरिफिकेशन एंटर करने के बाद गेट स्‍टेट्स पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा वह पर आप का आधार का स्टेटस होगा।

आधार केंद्र में अपडेट रिक्‍वेस्‍ट दिया तो ऐसे देखें स्‍टेट्स

आदि आप ने अपने आधार कार्ड को आधार केंद्र से अपडेट करवाया है तो आप को निम्न प्रकार से आधार स्टेटस चेक कर सकते है।

  • अपने आधार कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आप को UIDAI की आधारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • UIDAI की वेबसाइट के होम पेज पर आप को Check Status-Update Done At Enrolment Center/ECMP लिंक मिलेगी जिस पर आप को जाना होगा।
  • एकनॉलेजमेंट स्लिप पर मौजूद 14 अंकों का इनरॉलेमेंट नंबर एंटर करें।
  • अगले बॉक्‍स में स्लिप में देखकर तारीख, महीना, साल, घंटा, मिनट और सेकंड एंटर करें। इसके अलावा 4 अंकों का सिक्‍योरिटी कोड भी डालें।
  • Check Status पर क्लिक करके अपना स्‍टेट्स देखें।

 

 

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *