/SBI डेबिट कार्ड पिन को ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे बदले?
update mobile number

SBI डेबिट कार्ड पिन को ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे बदले?

ATM पिन ATM से पैसे निकालने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है पर आप को हमेसा अपने पिन को किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए क्यों की इससे आप के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लग सकती है साथ ही आप ये भी सुनिश्चित करे की हर कुछ महीने बाद अपने ATM कार्ड के पिन को बदलते रहे। ATM पिन को समय समय पर बदलने से आप अपने अकाउंट की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते है। आप अपने पिन को कही पर लिख के भी न रखे विशेष कर अपने ATM कार्ड के पीछे कभी भी लिख कर न रखे। हम आप को इस पोस्ट में बताएँगे की आप अपने SBI ATM डेबिट कार्ड और ATM कार्ड का पिन ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे बदल सकते है।

नेट बैंकिंग के द्वारा अपने SBI ATM कार्ड का पिन कैसे बदले

नेट बैंकिंग के द्वारा अपने SBI ATM कार्ड का पिन को आसानी से बदल सकते है पर इसके लिए ये महत्पूर्ण बात है की आप के अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध होना चाहिए जिस से वे अपने इंटरनेट बैंकिंग के पोर्टल से आसानी से अपने SBI डेबिट कम ATM कार्ड के पिन आसानी से निम्न स्टेप को पूर्ण कर बदल सकते है।

  • अपने SBI के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन करे
  • ऊपर मेनू में ई-सेवाओं पर क्लिक करें
  • अनुरोध टैब पर क्लिक करें जो स्क्रीन के दाईं ओर है
  • इसके बाद वह पर अपने कार्ड की जानकारी जैसे डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट डाले
  • इसके बाद आप जो नया पिन चाहते है उसे एंटर करे

फोनबैंकिंग के माध्यम से ATM पिन कैसे चेंज करे

जिन SBI ग्राहकों के इंटरनेट बैंकिंग नहीं है वो लोग इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) के माध्यम से भी अपना SBI ATM कार्ड का पिन बदल सकते है इसके लिए आप को फोन बैंकिंग नंबर 02227566598 पर कॉल कर के आसानी से कर सकते है वहां पर आप को आईवीआर की आवाज आएगी उसके निर्देशों का पालन कर आप अपना पिन चेंज कर सकते है।

शाखा के माध्यम से ATM पिन कैसे चेंज करे

SBI ग्राहक अपनी गृह ब्रांच में जाकर भी अपना ATM कार्ड का पिन चेंज करवा सकते है इसके लिए आप को अपनी बैंक शाखा में जा कर अपनी आईडी और एड्रेस प्रूफ के साथ आवेदन जमा कर करवा सकते है।

एटीएम के माध्यम से ATM पिन कैसे चेंज करे

SBI बैंक के ग्राहक अपना ATM कार्ड का पिन ATM से भी बदल सकते है इसके लिए ये जरुरी है की उनके पास एक कार्यरत पिन उपस्थित होना चाहिए। जब आप ATM को ATM मशीन में डालेंगे तो वहां पर आप को वहां चेंज पिन का ऑप्शन मिलेगा जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप को पहले से उपस्थित पिन को डाले फिर अपना नया पिन को डाले फिर कन्फर्म पिन एक बार पीर डालो और फिर कन्फर्म करे इस तरह आप का नया पिन बदल जायेगा ।

Related post