आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

0
187
आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें

आज आधार कार्ड सभी के जीवन में एक जरुरी दस्तावेज बन गया है। आधार कार्ड की आज हर सरकारी कार्य में जरुरत होती है पर कई बार आप के आधार कार्ड में जुडी जानकरी जैसे आप का मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि समय के साथ बदलता रहता है इस कारण हमे समय समय पर हमारी जानकारी आधार कार्ड में अपडेट करने की जरुरत पड़ती रहती है इस पोस्ट में हम देखेंगे की आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें या फिर अपडेट करे

आधार कार्ड एक 12 अंको का एक विशिष्ट पहचान संख्या है जो की भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों या भारत से जुड़े NRI लोगो के लिए जारी किया गया है इस कार्ड के साथ आप की महत्त्व पूर्ण जानकारी जैसे आप का नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर के साथ साथ अपरिवर्तनीय जानकारी जैसे आप के उंगलियों के निशान (बायोमेट्रिक जानकारी) आप की आँखों की पुतलिओं की जानकारी (Iris Eye Scanner) जुडी होती है।

पर आप की परिवर्तनीय जानकारी जैसे आप का एड्रेस (पता), मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि समय समय पर बदलती रहती है और हमे इन सभी जानकरी को अपने आधार को अपडेट करनवाने पड़ता है अपने आधार को अपडेट रखना न केवल फायदेमंद है बल्कि ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए काफी आवश्यक है।

कई ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप को UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) से अपनी पहचान का वारीफिकेशन करना होता है। जो की मुख्यतह दो प्रकार से होता है आप के बायोमेट्रिक के द्वारा और आप के आधार से लिंक मोबाइल पर भेजे OTP द्वारा।

पर कई बार हमारे द्वारा मोबाइल नंबर बदल दिया जाता है या फिर फ़ोन गुम हो जाने पर हम अपना नया नंबर ले लेते है इस स्थिति में हमे अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना पड़ता है।

अगर आपने अपना नंबर खो दिया है या किसी अन्य कारण से अपना मोबाइल नंबर किसी आधार कार्ड में बदलना चाहते हैं तो हम इस पोस्ट में आप को बताएँगे की आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें या फिर अपडेट करे।

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें या फिर अपडेट करे।

अगर आप को अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदलना या फिर अपडेट करना है तो आप सिर्फ ऑफलाइन विधिओ से ही अपना मोबाइल नंबर बदल या अपडेट कर सकते है। UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने व्यक्तिगत विवरण के दुरुपयोग होने से बचने के लिए ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेशन या बदलने पर रोक लगा दी है।

पर आप ऑनलाइन विधि के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर अपडेट या फिर बदलने की एप्लीकेशन जरूर डाल सकते है जिससे की आप का आधार में अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने में लगने वाले समय में कमी आएगी।

आप अपने मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट या बदलने के लिए 2 विधियों का उपयोग कर सकते है –

  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलें या फिर अपडेट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन फॉर्म) विधि
  • आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलें या फिर अपडेट के लिए ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन फॉर्म) विधि

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलें या फिर अपडेट के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन फॉर्म) विधि

इस विधि में आप ऑनलाइन ही OTP के माध्यम से UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) को एक आवेदन दे सकते है जिसमे की आप का एक रिक्वेस्ट नंबर जेनेरेट हो जाता है फिर आप अपने नजदीकी आधार केंद्र पर अपॉइंटमेंट लेकर उस रिक्वेस्ट नंबर से जल्द ही अपना मोबाइल नंबर को बदलें या फिर अपडेट कर सकते है। उसकी पूरी विधि निम्नलिखित है –

चरण 1 : सबसे पहले आप को आधार के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं यहां लिंक – ask.uidai.gov.in

चरण 2: यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर (कोई भी मोबाइल नंबर) या फिर ईमेल आईडी और कैप्चा दर्ज करके सेंड OTP पर क्लिक करे जिससे आप ने जो मोबाइल नंबर वह पर डाला है उस पर आप को एक OTP प्राप्त होगा।

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें या फिर अपडेट
Update mobile number on Aadhar Card in hindi

चरण 3: इसके बाद आप ने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया था उस पर प्राप्त OTP को आप को दाई और दिख रहे “ENTER OTP” वाले बॉक्स में डालना होगा

चरण 4: अगली स्क्रीन पर आप को 2 ऑप्शन दिखाई देंगे नया नामांकन और आधार अपडेट करें आप को अपडेट करें पर क्लिक करना है जैसे ही आप अपडेट करे और क्लिक करेंग आप एक नै स्क्रीन पर पहुंच जायेंगे।

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें या फिर अपडेट

चरण 5: यहाँ पर आप को अपना नाम तथा आधार नंबर डालना होगा और उसके निचे आप को अलग लग अपडेट करने के ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर , बायोमैट्रिक आदि उनसब में से आप को मोबाइल नंबर का चुनाव करना होगा।

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें या फिर अपडेट

चरण 6: अगली स्क्रीन पर आप को मोबाइल नंबर तथा एक कैप्चा दिया होगा यहाँ पर आप को वह मोबाइल नंबर डालना है जो की आप अपडेट करना चाहते है इसके बाद आप को कैप्चा भरना होगा फिर OTP सेंड पर क्लिक करना होगा यहाँ पर आप के मोबाइल पर एक OTP आएगा।

Update mobile number in Aadhar in Hindi
Update mobile number in Aadhar in Hindi

चरण 7: अब आप को OTP डाल कर सबमिट पर क्लिक करना होगा तब आप एक नै स्क्रीन पर चले जायेंगे।

चरण 8: यहाँ पर आप के द्वारा भरे गए पिछले विवरण को दिखाया जायेगा जो की आप को क्रॉस चेक करना है अगर सब ठीक है तो आओ को सबमिट पर क्लिक करना होगा।

चरण 9: अगली स्क्रीन पर आप को अपनी अपॉइंटमेंट आईडी के साथ सक्सेस स्क्रीन दिखाई देगी । इसके बाद आप को आधार नामांकन केंद्र पर स्लॉट बुक करने के लिए बुक अपॉइंटमेंट विकल्प पर क्लिक करें।

update mobile number in Aadhar
update mobile number in Aadhar

अब आप प्राप्त अपॉइंटमेंट आईडी के द्वारा अपने नजदीकी किसी भी आधार केंद्र पर अपना अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है और दिए गए समय पर आप के द्वारा प्राप्त अपॉइंटमेंट आईडी के द्वारा कुछ ही समय में आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदल या फिर अपडेट करवा सकते है।

आधार में मोबाइल नंबर बदलने या अपडेट करने के लिए अपॉइंटमेंट कैसे बुक करें?

चरण 1: जब आप को एप्लीकेशन नंबर मिल जायेगा तब आप को अपने नजदीकी आधार केंद्र पर अपॉइंटमेंट बुक करना करना होगा इसके लिए आप को सक्सेस पेज पर ही नीचे बुक अपॉइंटमेंट का ऑप्शन मिलेगा।

चरण 2: आप जैसे ही बुक अपॉइंटमेंट पर क्लिक करेंगे तब आप एक नई स्क्रीन पर पहुंच जायेंगे यहाँ पर आपको अपने नजदीकी आधार केंद्र खोजने के विभिन्न विकल्प मिलेंगे आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना आधार केंद्र खोज सकते है।

चरण 3: पोर्टल आपको नजदीकी आधार केंद्रों की एक सूची देगा जिसमे से आप को एक आधार केंद्र चुनना होगा और ‘बुक अपॉइंटमेंट’ पर क्लिक करके अपनी सुविधा के अनुसार तिथि और समय स्लॉट का चुनाव करे। तिथि का चयन करते समय हरे रंग के स्लॉट से चुनें क्योंकि लाल रंग के स्लॉट पहले से ही बुक हैं।

चरण 4: फिर सबमिट कर के अपना विवरण जाचे तथा सबमिट पर क्लिक कर के सत्यापन की पुष्टि करे। और बस आप का आधार में मोबाइल नंबर बदलें या फिर अपडेट करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक हो चूका है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलें या फिर अपडेट के लिए ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन फॉर्म) विधि

अगर आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलें या फिर अपडेट करने के लिए ऑफलाइन एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन फॉर्म) विधि का उपयोग करना चाहते है तो आप को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा –

चरण 1: आप को अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा

चरण 2: यहाँ पर आप को आधार अपडेट फॉर्म मिलेगा जिसे आप को भरना होगा

चरण 3: दिए गए फॉर्म में केवल अपना वर्तमान मोबाइल नंबर (जो की आप को बदलना या अपडेट करना है) डालना होगा

चरण 4: आपको अपने पिछले मोबाइल नंबर का उल्लेख नहीं करना है

चरण 5: फिर वह उपस्थित कार्यकारी आपके अनुरोध को पंजीकृत करेगा

चरण 7: आपको एक URN नंबर वाली एक पावती देगा

चरण 8: इस सेवा का लाभ उठाने के लिए 25 / – का शुल्क लिया जाता है

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदलें या फिर अपडेट करने में पूछे जाने वाले सामान्य सवाल (FAQs)

क्या मैं अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूं?

UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) ने सुरक्षा करने को देखते हुए अपनी ऑनलाइन मोबाइल नंबर बदलने या अपडेट करने की सुविधा को बंद कर दिया है पर आप ऑनलाइन अपने मोबाइल नंबर बदलने के लिए एप्लीकेशन डाल सकते है। तथा प्राप्त अपॉइंटमेंट नंबर से अपने नजदीकी केंद्र पर बस अपने एक बायोमेट्रिक के द्वारा अपना नंबर अपडेट कर सकते है।

क्या मुझे अपना मोबाइल बदलने या अपडेट करने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता है?

आधार में अपना मोबाइल नंबर अपडेट या बदलने के लिए आप को किसी भी प्रकार के दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। है बस आप को ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार अपडेट फॉर्म भरकर एप्लीकेशन नंबर लेना होगा और 25 रुपये के अपडेशन चार्ज जमा कर के अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट या बदल सकते है।

अगर मैंने अपना लिंक किया हुआ नंबर खो दिया है तो क्या में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन डाल सकता हूँ?

अगर आप का लिंक मोबाइल नंबर खो गया है तब भी आप अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है इसके लिए आप को ask.uidai.gov.in जा कर किसी भी नंबर से एप्लीकेशन सबमिट कर सकते है।

क्या मैं ओटीपी के बिना अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड पर ऑनलाइन बदल सकता हूं?

जी हाँ आप बिना OTP के भी अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में बदल सकते है इसके लिए या तो आप किसी अन्य व्यक्ति या फिर अपने नए नंबर और OTP प्राप्त कर सकते है या फिर आप नजदीकी आधार केंद्र जा कर भी बदल सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here