मोबाइल टावर कैसे लगवाये? mobile tower installation in Hindi

Technology and Money advice

मोबाइल टावर कैसे लगवाये? mobile tower installation in Hindi

Mobile-Tower-LL-Size-min

बहुत से लोग अपनी खाली पड़ी जगह में मोबाइल टावर लगवा कर लाखो कमा सकते है पर अधिकतर लोगो को को मोबाइल टावर लगवाने के नियम (mobile tower installation rules in hindi) , इसके लिए कैसे अप्लाई कैसे करना पड़ता है, mobile tower installation कंपनी, कंपनियों के contact number, mobile tower installation पर कितना rent मिलता है और इसके rules and regulations के बारे में पता नहीं होता है। इस कारण वो अपनी जगह पर मोबाइल टावर नहीं लगवा पाते है इस पोस्ट में हम आप को इन सब जरुरी नियम तथा बातो के बारे में बताएँगे। जिस से की आप भी अपने लिए मोबाइल टावर कगवा कर स्टैटिक कमाई कर सके।

Mobile tower installation hindi

आज हर कोई स्टैटिक कमाई करना चाहता है। स्टैटिक कमाई वह होती है जिस में आप को मेहनत करने के जरुरत नहीं पड़ती कोई वास्तु या अन्य आप के लिए काम करता है जैसे आप किसी को घर किराये से देते है या कोई जगह इस में आप को मेहनत करने की जरुरत नहीं रहती इसमें आप की जगह आप को कमा कर देती है। जब आप सो भी रहे होंगे तब भी वो आप को कमा कर दे रही होगी ऐसी ही कमाई आप मोबाइल टावर लगा कर भी कर सकते है ।

मोबाइल टावर लगवा कर आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते है आप अपनी खाली पड़ी जमीन, घर की छत या अपने ग्रमीण इलाकों में खेत में मोबाइल टॉवर लगवा कर 7000 से ले कर 100000 तक कमा सकते है। जगह का किराया मोबाइल कम्पनी के अनुसार अलग अलग जगह अलग लग है।

अगर आप के पास ऐसी कोई जी जगह में खली जगह या आप के घर के ऊपर का टेरिस है जिस इलाके में मोबाइल के सिग्नल कम आते है या आते ही नहीं है तो आप भी मोबाइल टावर के लिए घर बैठे अप्लाई कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। मोबाइल टावर लगने पर काम से काम 10 साल का कॉन्ट्रैक्ट बनता है तो आप इस से लम्बे समय तक पैसे कमा सकते है।

मोबाइल टॉवर लगवाने के नियम (mobile tower installation rules in hindi)

अगर आप को अपनी छत पर मोबाइल टॉवर लगवाना है तो कम से कम आप की छत 500 स्क्वायर फ़ीट की होनी चाहिए इसके अलावा आप को स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा इस में ये पता चलेगा की आप का घर या जिस बिल्डिंग पर आप टॉवर लगवाना है वो इतना मजबूत है या नहीं जिस से की उसपर टॉवर लगाया जा सकता है या नहीं इस के अलावा आप को म्युनिसिपल से भी आप को NOC लेना होगा अगर आप के आस पास वालो को भी इस से कोई प्रॉब्लम नहीं होना चाहिए अगर इस से किसी को प्रॉब्लम है तो मोबाइल टॉवर इंस्टालेशन कम्पनी आप के वह टॉवर नहीं लगाएगी इस के अलावा 500 मीटर के अंदर कोई हॉस्पिटल नहीं होना चाहिए|

अगर आप को अपने प्लॉट में मोबाइल टॉवर लगवाना है तो आप का प्लॉट कम से कम 2000 स्कवायर फ़ीट का होना चाहिए | आप के पास उस प्लॉट का स्वामित्व का प्रमाण पत्र होना चाइये इस के अलावा वह पर रहने वालो को कोई प्रॉब्लम नहीं होना चाहिए अगर आप का प्लॉट म्युनिसिपल एरिया में है तो म्युनिसिपल से NOC लेना होगा।

अगर आप को अपने खेत की जमीन पर मोबाइल टॉवर लगवाना है तो आप के पास कम से कम 2500 स्कवायर फ़ीट की जमीन तथा पंचायत से NOC लेना होगा।

आप कितना कमा सकते है (mobile tower installation rent)

आप मोबाइल टॉवर लगवा कर कितना कमा सकते है ये आप किस एरिया में टॉवर लगवा रहे है उस पर निर्भर करता है। मोबाइल टावर इंस्टालेशन कंपनियों के रेंट रेट अलग अलग जगह अलग अलग है। अगर आप ग्रामीण इलाके में टॉवर लगवा रहे है तो कम से कम आप 7000 से 35000 तक ले सकते है। अगर आप मोबाइल टॉवर तहसील एरिया में लगवा रहे है तो आप 20000 से 45000 तक प्रति महीना ले सकते है। शहरी एरिया में सब से ज्यादा रेंट मिलता है अगर आप शहरी इलाके में लगवा रहे है तो आप 100000 तक मिल सकते है। और कंपनी द्वारा दी जाने वाली लमसम अमाउंट भी इलाके के अनुसार अलग अलग रहती है।

ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे (How to apply online?)

मोबाइल टॉवर लगवाने के लिए आप को आईडिया, एयरटेल, वोडाफ़ोन या जिओ जैसी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों से संपर्क करने की जरुरत नहीं है। ये डायरेक्ट टॉवर नहीं लगाते ये टॉवर सर्विस टॉवर इंस्टालेशन कंपनी से लेते है इंडिया में तीन बड़ी कम्पनिया है जो टॉवर इनस्टॉल करती है आप डायरेक्ट इन कंपनियों में अप्लाई कर सकते है
ये कम्पनिया है।

  1. Indus tower (इंडस टावर)
  2. Bharti Infra Tel. (भारती इंफ़्रा टेलेकमुनिकशन)
  3. ATC Tower (एटीएस टावर)

आप इन कम्पनियो की वेबसाइट पर जा कर डायरेक्ट अप्लाई कर सकते है | इंडस टावर तथा भारती इंफ़्रा की वेबसाइट पर डायरेक्ट लिंक है जिस में आप अप्लाई कर सकते है जहा आप को अपनी लोकेशन एड्रेस आप की इनफार्मेशन देना है फिर कम्पनी के अधिकारी आप की लोकेशन पर आ कर सिग्नल स्ट्रेंथ देखते है अगर वह वो लोएक्टिव पास करते है फिर आप टॉवर लगवा सकते है तथा ATC की साइट पर उनका फ़ोन नंबर है उस पर आप कॉल कर के अधिकारी से बात कर सकते है |
अभी वेबसाइट की लिंक निचे दी गई है |

  1. Indus tower – link
  2. Bharti Infra Tel. – link
  3. ATC Tower –link

अगर आप को ये ब्लॉग पसंद आया हो तो आप इस से शेयर कीजिये लिखे कीजिये और अगर कोई डाउट हो तो आप कमेंट कर के पूछ भी सकते है |
धनवाद !

Related post

 

2 Responses

  1. NARENDRA Kumar says:

    Kish kampani ka tawar lagwane hai hamko btana pade ga ya wo log khud dishaid karenge

  2. NARENDRA Kumar says:

    Sir please Ripley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *