BHIM ऐप को बैंक के साथ सेटअप और पेमेंट कैसे करे

Technology and Money advice

BHIM ऐप को बैंक के साथ सेटअप और पेमेंट कैसे करे

Bhim app setup

BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप भारत सरकार समर्थित सबसे बहुचर्तित ऑनलाइन UPI बेस्ड पेमेंट ऐप जिस में आप आसानी से किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के साथ साथ QR बेस्ड शॉपिंग शॉप में भी पेमेंट कर सकते है अभी इस ऐप में ऑनलाइन पेमेंट लेने वाले बहुत सारे दुकानदार इस प्लेटफार्म से जुड़े है। और इसमें सबसे अच्छी बात ये है की आप डायरेक्ट अपने अकाउंट से दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है या भुगतान कर सकते है इसमें पैसे वॉलेट नहीं नहीं जाते है।

पहली बार उपयोगकर्ता BHIM ऐप का सेटअप ऐसे करे

  1. सबसे पहले आप को Google Play स्टोर से BHIM ऐप डाउनलोड करना होगा। आप डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।भीम ऐप का पंजीयन करने से पहले ये सुनिश्चित कर ले की आप का मोबाइल नंबर जो की बैंक अकाउंट जिस को आप भीम के साथ लिंक करना चाहते है वह सिम आप के उसी मोबाइल में लगी हो जिसमें की आप की भीम आप डाउनलोड की गई है।
  2. भीम ऐप का पंजीयन करने से पहले ये सुनिश्चित कर ले की आप का मोबाइल नंबर जो की बैंक अकाउंट जिस को आप भीम के साथ लिंक करना चाहते है वह सिम आप के उसी मोबाइल में लगी हो जिसमें की आप की भीम आप डाउनलोड की गई है।
  3. भीम ऐप आप को 12 भारतीय भाषाओं की लिस्ट मिलती है जिस से आप अपनी पसंदीदा भाषा चुन सकते है और भीम ऐप को आप अपनी भाषा में चला सकते है इसमें आप को अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तमिल, तेलुगु, मराठी, गुजराती, पंजाबी, कन्नड़, बंगाली, असमिया और ओडिया भाषा मिलती है बटन चुन के आप को नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद अगर आप फ़ोन ड्यूल सिम है तो आप को रजिस्टर मोबाइल नंबर का चुनाव करना होगा अगर सिंगल सिम है तो आप की डिफ़ॉल्ट एक ही सिम चयनित रहेगी।
  5. इसके बाद आप को 4 अंकों का एप्लीकेशन पिनकोड सेट करना होगा जिसे दाल कर ही आप भीम ऐप का उपयोग कर सकते है।
  6. फिर आप को जिस अकाउंट से अपनी भीम ऐप को लिंक करना है उसके डेबिट कार्ड का उपयोग करे इसमें आप को अपने डेबिट कार्ड के आखरी 6 अंक साथ ही डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट भी डालना होगा। इसके बाद आप को आप को अपना UPI पिन सेट करना होगा।
  7. प्रोफ़ाइल विकल्प पर जाएँ और वर्चुअल भुगतान पता (VPA) सेट करें। वर्चुअल पेमेंट एड्रेस ईमेल आईडी जैसा दिखता है। जैसे amit @ vishal @ job @ अदि रेख सकते है।
  8. एक आभासी भुगतान पता (VPA) एक पहचानकर्ता है जो किसी व्यक्ति के खाते में विशिष्ट रूप से मैप किया जा सकता है। प्रति उपयोगकर्ता दो आभासी भुगतान पते की अनुमति है। एक आभासी भुगतान पता (VPA) को प्राथमिक आभासी भुगतान पते (VPA) के रूप में सेट करें। उदाहरण: toni @ upi को प्राथमिक वर्चुअल भुगतान पते (VPA) के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  9. BHIM एप में QR कोड फीचर उपलब्ध है। स्कैन और पे ऑप्शन का उपयोग कर उपयोगकर्ता कभी भी पैसे भेज औरले सकते है।
  10. ऐसे आप अपने मोबाइल में भीम ऐप में आप अपना अकाउंट सेटअप कर सकते है इसमें आप को ज्यादा कठिनाई नहीं आएगी अगर आप को कोई कठिनाई हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है।

भीम ऐप पेमेंट ऑप्शन

भीम ऐप में आप 4 तरीको से किसी को भी भुगतान कर सकते है और पैसे ले सकते है –

  • वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का उपयोग करना
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर का उपयोग करना
  • खाता नंबर और IFSC का उपयोग करना
  • स्कैन और पे विकल्प का उपयोग करना

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *