PM आवास योजना में बनेंगे 6 लाख से ज्यादा सस्ते घर

Technology and Money advice

PM आवास योजना में बनेंगे 6 लाख से ज्यादा सस्ते घर

pm awas manjuri

प्रधान मंत्री आवास योजना 2019 के तहत केंद्र सरकार ने 6 लाख से ज्यादा सस्ते घरो को मंजूरी दे दी है इसके तहत भारत सरकार इन घरो का निर्माण तथा वितरण करेगी। हर ही में हुई केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय की बैठक में 6 लाख से अधिक घरो के निर्जन को मंजूरी मिली है। जो लोग शहरी विकास प्राधिकरण के तहत आते है उनके लिए एक खुश खबरी है। अब वे भी अपने घर का सपना पूरा कर सकते है। इस तहत ही परियोजना को केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय पहले भी मंजूरी दे चूका है। अब इस योजना में शहरी छेत्र में बनाने वाले घरो की सांख्य 60 लाख हो गई है।

pm awas manjuri

अलग अलग राज्‍यों के प्रस्‍तावों  को स्वीकृति

केंद्रीय मंजूरी एवं निगरानी समिति की 38 वी बैठक में ये निर्णय लिया गया इसके तहत विभिन्य राज्यों के प्रस्तावों को मंजुति दे दी गई। जिस से की हर राज्य में लोगो को सस्ते माकन मिल सके चुकी प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लक्ष ही देश के लोगो के लिए सस्ते घर उपलभ्ध करवाना है इस मंजूरी से इसके तहत एक बड़ा कदम उठाया गया है। 38वीं बैठक में अलग अलग राज्‍यों के लिए प्रस्‍तावित सस्‍ते आवास योजनाओं कि तहत बनने वाले आवास की संख्‍या में इजाफा करते हुए 626488 घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है। इसमें सब से ज्यादा उत्तर प्रदेश तथा आंध्र प्रदेश के घरो को मंजूरी मिली है इनके लिए क्रमसः 234879 तथा 140559 घर स्‍वीकृत किए गए हैं।

ये एक हर एक व्यक्ति जो इस योजना के तहत आवास प्राप्त करना चाहता है के लिए खुसी की खबर है अगर आप ने पहले से ही इसके लिए आवेदन दाल रखा है तो आप अपना नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में चेक कर ले क्यों की इतनी बड़ी मात्रा में आवास मंजूरी के कारन आप का नाम लिस्ट में होने के चांसेस बाद गए है।

इस राज्यों को मिली स्वीकृति

इस योजना के तहत कुल मिलकर 11 राज्यों के घरो को अनुमति मिली है जिस में केंद्र तथा राज्य सरकार मिल कर घर का निर्माण करेगी जो की निमिलिखित है –

  • उत्तर प्रदेश- 234879
  • आंध्र प्रदेश- 140559
  • मध्‍यप्रदेश – 74631
  • छत्‍तीसगढ़- 30371
  • बिहार- 50017
  • गुजरात- 29185
  • महाराष्‍ट्र- 22265
  • तमिलनाडू- 20794

इस योजना में केरल को एक विशेष पैकेज दिया गया है क्यों की यहाँ हाल ही में वाहवाह बाद आई है इसको देखते हुए केरल को 486.87 करोड़ का एक स्पेशल पैकेज राशि दी गई है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *