डेबिट कार्ड पर लगने वाले चार्जेज(शुल्क) – Debit card charges and limits

Technology and Money advice

डेबिट कार्ड पर लगने वाले चार्जेज(शुल्क) – Debit card charges and limits

डेबिट कार्ड

डेबिट कार्ड पर लगने वाले चार्जेज – Debit card charges and limits in hindi – यदि आप डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का उपयोग करते है तो आप को इस पर लगने वाले चार्जेज(शुल्क) के बारे में पता होना चाहिए। आज के शीर्ष बैंक, जैसे एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक, डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिए अलग-अलग चार्जेज(शुल्क) लेते हैं। आप जब एटीएम से पैसे निकलने के भी कुछ ट्रांसेक्शन ही फ्री रहते है बाकि के लिए आप को चार्ज लगता है ऐसे ही एक डेबिट कार्ड बैंक के ग्राहक को विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम बनाता है।

डेबिट कार्ड

जिसमें एटीएम पर नकदी निकासी से लेकर प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) पर भुगतान किया जाता है – चलो एक पेट्रोल पंप – ई-कॉमर्स के माध्यम से खरीदारी के लिए ऑनलाइन भुगतान करना हो सकता है । बैंक और कार्ड के प्रकार के आधार पर एक डेबिट कार्ड पर शुल्क मासिक या वार्षिक हो सकता है कुछ बैंक इसकी सेवा मुफ्त में भी प्रदान करती है पर अधिकतर बैंक इसके लिए कुछ शुल्क की कटौती करती है। उदाहरण के लिए, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसे शीर्ष बैंक 200 रु सेवा के रूप में लेते है । डेबिट कार्ड के पुनर्मूल्यांकन के लिए 300 रूपए साथ ही जीएसटी का भुक्तान करना पड़ता है इसलिए आप को अपने डेबिट कार्ड के खो जाने पर चिंता करनी चाहिए।

डेबिट कार्ड (या एटीएम कार्ड) से संबंधित तीन प्रकार की सेवाओं पर शीर्ष बैंकों द्वारा लगाए जाने वाले शुल्क –

1. डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क

एसबीआई की वेबसाइट – sbi.co.in के अनुसार बैंक की , शाखा के माध्यम से डेबिट कार्ड के लिए पिन के पुनर्जन्म के लिए 50 रु प्लस जीएसटी का भुक्तान करना होगा ।

आईसीआईसीआई बैंक 25 रूपए का शुल्क पिन के वितरण के लिए शाखा द्वारा लगाया जाता है इसका विवरण बैंक की वेबसाइट icicibank.com पर उपलब्ध है पर अगर पिन की रिक्वेस्ट आईवीआर के माध्यम से की गई है तो ये षुल्क लागु नहीं होगा

एटीएम पिन के लिए एचडीएफसी बैंक का शुल्क 50 रु है। हालांकि, बैंक की वेबसाइट – hdfcbank.com के अनुसार, तत्काल पिन उत्पन्न करने वाले ग्राहकों पर कोई शुल्क लागू नहीं होता है, जिसमें ग्राहक नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके पिन सेट करता है।

एक्सिस बैंक 200 रुपये वीज़ा क्लासिक / प्लैटिनम डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क वसूलता है – बैंक की वेबसाइट के अनुसार – axisbank.com।

2. वार्षिक रखरखाव शुल्क

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया क्लासिक डेबिट कार्ड के लिए 125 रूपए का बार्षिक शुल्क के रूप में वसूलता है जो की आप के लिंक बैंक अकाउंट से काटता है ।

कोरल डेबिट कार्ड को छोड़ के आईसीआईसीआई बैंक अपने अन्य डेबिट कार्ड के लिए कोई भी शुल्क नहीं लेता है कोरल डेबिट कार्ड के लिए आईसीआईसीआई बैंक 499 रूपए का वार्षिक शुल्क लेता है जो की आप के अकाउंट से ऑटो मोड में काटते है

प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए, एचडीएफसी बैंक 750 रु का वार्षिक नवीनीकरण शुल्क के रूप में लेता है ये भी आप के अकाउंट में से काटता है ।

एक्सिस बैंक वीजा क्लासिक / प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए 150 रु वार्षिक शुल्क के रूप उत्भोक्ता के बैंक अकाउंट से लेता है

3. डेबिट कार्ड के पुनर्मूल्यांकन / प्रतिस्थापन के लिए बैंक शुल्क

स्टेट बैंक की  बैंक की कॉर्पोरेट वेबसाइट के अनुसार, प्रतिस्थापन के लिए 300 का शुल्क लेता है।

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, डेबिट कार्ड के प्रतिस्थापन या पुन: जारी करने की दिशा 200 रुपये का शुल्क लेता है।

आईसीआईसीआई बैंक अपनी वेबसाइट के अनुसार, हानि या क्षति के मामले में कार्ड के प्रतिस्थापन की दिशा में २०० रु प्रति कार्ड का शुल्क लेता है।

एक्सिस बैंक अपनी वेबसाइट के अनुसार, वीज़ा क्लासिक / प्लैटिनम डेबिट कार्ड के प्रतिस्थापन के लिए 200 रूपए के शुल्क लेता है

Note – शुल्क – सभी तीन श्रेणियों से संबंधित – लागू करों को छोड़कर, बैंकों ने अपनी वेबसाइटों पर अलग से उल्लेख किया है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *