डेबिट कार्ड पर लगने वाले चार्जेज(शुल्क) – Debit card charges and limits

0
41794
debit-card-charge

डेबिट कार्ड पर लगने वाले चार्जेजDebit card charges and limits in hindi – भारत सरकार की योजना के अंतर्गर 20 करोड़ भारतीयों के जनधन बैंक अकाउंट खोले गए और पहले से ही 40 करोड़ लोगो के बैंक में अकाउंट है आज हर वो व्यक्ति जिसका बैंक अकाउंट है उसके पास डेबिट कार्ड या ATM कार्ड जरूर होता है।

प्लास्टिक मनी ने आज हर इंसान की जिंदगी आसान कर दी है। पर क्या आप जानते है इस प्लास्टिक मनी यानी आप के पास मौजूद ATM कार्ड या डेबिट कार्ड (Debit Card) पर आप को अलग अलग प्रकार के शुल्क (ATM OR DEBIT CARD CHARGES) चुकाने पड़ते है।

यदि आप डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का उपयोग करते है तो आप को इस पर लगने वाले चार्जेज(शुल्क) के बारे में पता होना चाहिए। आज के शीर्ष बैंक, जैसे एसबीआई (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया), एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक डेबिट कार्ड या एटीएम (ATM OR DEBIT CARD) कार्ड से संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिए अलग-अलग चार्जेज (शुल्क) लेते हैं। एटीएम से पैसे निकलने के भी कुछ ट्रांसेक्शन ही फ्री रहते है बाकि के लिए आप को चार्ज लगता है ऐसे ही एक डेबिट कार्ड बैंक के ग्राहक को विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने में सक्षम बनाता है।

आप को हर एक गतिविधि जो आप अपने ATM या डेबिट कार्ड से करते है उसके लिए कुछ न कुछ शुल्क (Charges) चुकाने पड़ते है चाहे वह आप के द्वारा ATM से नगदी निकाशी हो या फिर POS मशीन पर भुगतान या ई-कॉमर्स पर खरीदी सब के लिए कुछ न कुछ शुल्क होता है अलग अलग बैंक अलग अलग प्रकाश से ये शुल्क वसूलती है जैसे कुछ बैंक सालाना चार्जेज कटती है और कुछ मासिक टूर पर वसूलती है।

जैसे भारत की नंबर एक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक 200 रूपए वार्षिक शुल्क लेती है ।

अगर आप को अपना डेबिट कार्ड गम होजाने पर नया बनवाना है उसके लिए बैंक 300 रूपए चार्ज प्लस GST लेती है। इसी प्रकार ATM से महीने में 5 ट्रांसेक्शन से अधिक होने पर प्रति ट्रांसेक्शन 20 रूपए का शुल्क चुकाना पड़ता है।

डेबिट कार्ड (या एटीएम कार्ड) से संबंधित तीन प्रकार की सेवाओं पर शीर्ष बैंकों द्वारा लगाए जाने वाले शुल्क –

1. डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) की वेबसाइट – sbi.co.in के अनुसार बैंक की, शाखा के माध्यम से डेबिट कार्ड या ATM कार्ड के लिए पिन को फिर से प्राप्त करने के लिए आप को 50 रूपए के साथ जीएसटी का भी भुगतान करना होगा ।

आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक 25 रूपए का शुल्क पिन के वितरण के लिए शाखा द्वारा लगाया जाता है इसका विवरण बैंक की वेबसाइट icicibank.com पर उपलब्ध है पर अगर पिन की रिक्वेस्ट आईवीआर के माध्यम से की गई है तो ये शुल्क लागु नहीं होगा

एटीएम पिन के लिए एचडीएफसी (HDFC) बैंक का शुल्क 50 रु है। हालांकि, बैंक की वेबसाइट – hdfcbank.com के अनुसार, तत्काल पिन उत्पन्न करने वाले ग्राहकों पर कोई शुल्क लागू नहीं होता है, जिसमें ग्राहक नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके पिन सेट करता है।

एक्सिस बैंक (AXIS BANK) 200 रुपये वीज़ा क्लासिक / प्लैटिनम डेबिट कार्ड जारी करने का शुल्क वसूलता है – बैंक की वेबसाइट के अनुसार – axisbank.com।

2. वार्षिक रखरखाव शुल्क

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया क्लासिक डेबिट कार्ड के लिए 125 रूपए का बार्षिक शुल्क के रूप में वसूलता है जो की आप के लिंक बैंक अकाउंट से काटता है ।

कोरल डेबिट कार्ड को छोड़ के आईसीआईसीआई बैंक अपने अन्य डेबिट कार्ड के लिए कोई भी शुल्क नहीं लेता है कोरल डेबिट कार्ड के लिए आईसीआईसीआई बैंक 499 रूपए का वार्षिक शुल्क लेता है जो की आप के अकाउंट से ऑटो मोड में काटते है

प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए, एचडीएफसी बैंक 750 रु का वार्षिक नवीनीकरण शुल्क के रूप में लेता है ये भी आप के अकाउंट में से काटता है ।

एक्सिस बैंक वीजा क्लासिक / प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए 150 रु वार्षिक शुल्क के रूप उत्भोक्ता के बैंक अकाउंट से लेता है

3. डेबिट कार्ड के पुनर्मूल्यांकन / प्रतिस्थापन के लिए बैंक शुल्क

स्टेट बैंक की  बैंक की कॉर्पोरेट वेबसाइट के अनुसार, प्रतिस्थापन के लिए 300 का शुल्क लेता है।

एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, डेबिट कार्ड के प्रतिस्थापन या पुन: जारी करने की दिशा 200 रुपये का शुल्क लेता है।

आईसीआईसीआई बैंक अपनी वेबसाइट के अनुसार, हानि या क्षति के मामले में कार्ड के प्रतिस्थापन की दिशा में २०० रु प्रति कार्ड का शुल्क लेता है।

एक्सिस बैंक अपनी वेबसाइट के अनुसार, वीज़ा क्लासिक / प्लैटिनम डेबिट कार्ड के प्रतिस्थापन के लिए 200 रूपए के शुल्क लेता है

Note – शुल्क – सभी तीन श्रेणियों से संबंधित – लागू करों को छोड़कर, बैंकों ने अपनी वेबसाइटों पर अलग से उल्लेख किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here