उमंग ऐप से ऐसे पता करे अपना PF बैलेंस और जानकारी

0
31
UMANG app Logo

भारत सरकार संचार क्रांति की तरफ एक कदम और बढ़ाते हुए एक मोबाइल एप्लीकेशन जिसका नाम उमंग (UMANG APP) मोबाइल एप्लीकेशन है, की शुरुवात की है यह एप्लीकेशन आप को कई कार्यो में सहता करेगा जैसे कर्मचारी भविष्य निधि ( EPF ) में बैलेंस व जानकरी चेक करना, पैन डिटेल प्राप्त व उसे अपडेट करना, आधार सम्बंधित जानकारी, डिजीलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल भुगतान, बिजली बिल भुगतान आदि सुविधा का आप फायदा ले सकते है वो भी सिर्फ एक क्लिक पर। उमंग (UMANG APP) मोबाइल एप्लीकेशन को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है।

UMANG ऐप का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप को उपरोक्त सभी कार्यो के लिए अब अलग अलग मोबाइल एप्लीकेशन रखने की जरुरत नहीं है आप सारा काम एक ही मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा कर सकते है। आप ऐसे किसी भी मोबाइल हेंडसेट जो की एंड्राइड और IOS पर चलता हो साथ ही डेस्कटॉप और टैबलेट पर भी डाउनलोड कर सकते है।

इस आप का एक सबसे बड़ा फायदा यह है की आप इसके द्वारा अपना ईपीएफ (EPF) बैलेंस तथा जानकरी कभी भी घर बैठे चेक कर सकते है इसके लिए आप को साल के अंत तक का इंतजार करने के जरूरत नहीं होगी चाहे आप किसी भी कम्पनी के साथ जुड़े हो। इसके लिए आप के पास EPFO द्वारा जारी यूएएन (UANयूनिवर्सल अकाउंट नंबर) होना चाहिए साथ ही EPFO से आप का मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

अगर आप का मोबाइल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के साथ लिंक है और साथ ही आप के पास आपके अकाउंट का यूएएन (UAN – यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) भी है तो आप UMANG ऐप से निम्नानुसार अपने EPF का बैलेंस तथा जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ऐसे कर अपने EPF अकाउंट जानकारी तथा बैलेंस को चेक

स्टेप 1 – UMANG ऐप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप को इस आप को अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करना होगा जो की एंड्राइड उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर से और आईफ़ोन उपयोगकर्ता ऐपस्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते है।

umang-epf-1

स्टेप 2 – आप की UMANG मोबाइल ऐप डाउनलोड होने के पश्चात आप उसे खोले तथा उसमे से EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) का ऑप्शन चुने जिस से आप एक दूसरे पेज पर पहुंच जायेंगे।

umang-epf-2

स्टेप 4 – इसके बाद आप ईपीएफओ के पृष्ठ पर पहुंच जायेंगे यहाँ पर आप को 4 ऑप्शन मिलेंगे एम्प्लोयी सेंट्रिक सर्विसेज (Employee Centric Services), जनरल सर्विस (General Service), एम्प्लायर सेंट्रिक सर्विसेज (Employer Centric Services), पेंशनर सर्विसेज (Pensioner services) इन सभी विकल्प में से आप को एम्प्लोयी सेंट्रिक सर्विसेज (Employee Centric Services) को चुनना होगा।

umang-epf-3

स्टेप 4 – एम्प्लोयी सेंट्रिक सर्विसेज (Employee Centric Services) पर क्लिक करने के बाद आप को 2 ऑप्शन मिलेंगे व्यू पासबुक और रेज क्लेम इनमे से आप को व्यू पासबुक का ऑप्शन चुनना होगा।

umang-epf-4

स्टेप 5 – अजब आप व्यू पासबुक पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर पाउच जायेंगे जहा आप को अपना यूएएन नंबर (UAN) डालने का ऑप्शन दिखाई देगा उसमे आप को अपना यूएएन नंबर (UAN) नंबर डालना होगा फिर आप के रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे OTP में डालना होगा और लॉगिन पर क्लिक करना होगा।

umang-epf-5

जब आप लॉगिन कर लेंगे तब आप को अपनी EPF अकाउंट पासबुक दिखाई देगी इसमें आप के द्वारा विभिन्न कम्पनियो के साथ काम के दौरान जमा आप का PF और टोटल बैलेंस की जानकारी आप के द्वारा निकले गए पैसे की जानकारी प्राप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here