Advertisement

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) अब पूर्ण रूप से डिजिटल बैंक बन चुका है अब आप अकाउंट खुलवाने से लेकर पैसे ट्रांसफर, अपना अकाउंट बैलेंस चेक करना, बैंकिंग सुविधाये सब कुछ आप अब ऑनलाइन अपने मोबाइल से कर सकते है साथ ही मोबाइल बैंकिंग सुविधा जैसे एसबीआई बैलेंस चेक नंबर, SMS के द्वारा अपना बैलेंस चेक करना, अपनी मिनी स्टेमेंट बुलवाना आदि सुविधा भी SBI देता है।

इसके लिए SBI ने मोबाइल एप्लीकेशन भी दी है। जिसका हमारी नई पीढ़ी बहुत अच्छे से फायदा उठा रही है पर जो हमारे पुराने लोग है जिन्हे ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करना नहीं आता है और जो स्मार्ट फ़ोन का उपयोग नहीं करते है उनके लिए भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने SBI Quick नाम से एक सर्विस शुरू की है।

जिसमे SBI के कस्टमर जो ऑनलाइन और नेट बैंकिंग जैसी सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते है वे बिना ऑनलाइन जाये अपने फीचर फ़ोन से भी SBI की कुछ सुविधा का लाभ उठा सकते है जैसे एसबीआई बैलेंस चेक नंबर के द्वारा अपने अकाउंट का बैलेंस पता करना अपने लास्ट ट्रांसेक्शन का पता करना आदि।

Inline Advertisement

SBI Quick एसबीआई द्वारा दी जाने वाली एक फ्री सर्विस है इसके लिए SBI किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं वसूलता है। साथ ही इस सर्विस के लिए आप का कॉल या फिर SMS का शुल्क भी नहीं लगता है।

SBI Quick रेजिट्रेशन कैसे करे

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की SBI Quick का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आप के मोबाइल नंबर को IVR सर्विस के साथ रजिस्टर करवाना होगा या फिर आप इसे SMS के द्वारा भी एक्टिव करवा सकते है। इसके लिए आप को अपने मोबाइल से एक मैसेज भेजना होगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में REG<स्पेस>खाता संख्या (अकाउंट नंबर) डाल कर उसे 09223488888 पर भेजना होगा।

उदाहर के लिए मन लीजिये मेरा अकाउंट नंबर 652000012554 है तो मुझे अपने अपने SMS में लिखना होगा REG 652000012554 और इसे 09223488888 पर सेंड करना होगा।

पर ध्यान रहे आप उसी मोबाइल नंबर का उपयोग करे जो की पहले से आप के SBI बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो। मैसेज भेजने के बाद आप के मोबाइल पर आप को एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आप का रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक होने का लिखा होगा।

बैलेंस चेक नंबर
एसबीआई ने एक बैलेंस चेक नंबर SBI क्विक सर्विस के तहत जारी किया है

SBI में SMS या मिस्डकॉल बैलेंस चेक नंबर

SBI Quick सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद अब आप अपने खाते का बैलेंस SMS या मिस्ड कॉल से जान सकते है। SMS से बैलेंस चेक करने के लिए आप को अपने मैसेज बॉक्स में जा कर आप को एक मैसेज टाइप करना होगा मैसेज में आप को BAL टाइप कर के उस मैसेज को 09223766666 पर भेजना होगा। मैसेज भेजने के 1 मिनिट के अंदर आप को एक मैसेज प्राप्त होगा जिसमे आप के SBI बैंक अकाउंट का बैलेंस का विवरण होगा ।

एसबीआई में SMS के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए अपने मैसेज बॉक्स में BAL लिख कर उसे 09223766666 भेजे।

अगर आप को मिस्ड के द्वारा अपना बैलेंस चेक करना है तो आप को एक मिस्ड कॉल करना होगा जो की 09223766666 पर करना होगा इस नंबर पर आप की तीन घंटी जाने के बाद अपने आप आपका फ़ोन कट जायेगा फ़ोन कटने के एक मिनिट के अंदर आप को मैसेज द्वारा आप के बैलेंस का स्टेटस आ जायेगा।

SBI में मिस्ड कॉल के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए आप को एसबीआई का बैलेंस चेक नंबर 09223766666 पर एक मिस्ड कॉल देना होगा।

SMS या मिस्डकॉल से कैसे पता करें मिनी स्टेटमेंट (ट्रांसेक्शन लिस्ट)

आप SBI Quick के द्वारा अपने लास्ट 10 ट्रांसेक्शन का भी पता कर सकते है इसके लिए आप SMS और मिस्ड कॉल के द्वारा आप ट्रांसेक्शन की स्टेटमेंट बुलवा सकते है जिसे मिनी स्टेटमेंट भी कहा जाता है। SMS से मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आप को अपने SMS बॉक्स से एक मैसेज टाइप करना होगा जो की MSTMT होगा तथा इसे 09223866666 पर भेजना होगा इसके बाद आप को SMS द्वारा अपने अकाउंट में मिनी स्टेटमेंट प्राप्त होगी।

अगर आप मिस्ड कॉल द्वारा मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते है तो आप को 09223866666 नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा मिस्ड कॉल करने के 1 मिनिट के अंदर आप को मैसेज के द्वारा मिनी स्टेमेंट प्राप्त हो जाएगी।

SMS के जरिए ATM कैसे ब्लॉक करें

SBI Quick में आप को अन्य सुविधा भी मिलती है जैसे SBI की सर्विसेज चालू बंद करवा सकते है ATM गुम हो जाने पर आप अपने ATM को ब्लॉक भी करवा सकते है। अगर आप का ATM गुम हो जाये तो आप को अपने ATM ब्लॉक करवाने के लिए BLOCK<स्पेस>कार्ड के आखिरी के 4 अंक लिख कर 567676 पर SMS भेज दे आप का कार्ड 10 मिनिट के अंदर ब्लॉक हो जायेगा।

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here