PF account balance check
Advertisement

जिस भी एम्प्लॉई का पीएफ अकाउंट है उन्हें पीएफ बैलेंस [check PF balance in hindi] चेक करने की जरुरत बढ़ती है। आप को आप की कंपनी वर्ष के अंत में बैलेंस शीट देती है। पर अगर आप को अपने पीएफ बैलेंस चेक करना है तो आप 4 तरीको से बैलेंस चेक कर सकते है। पहली ऑनलाइन एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर जा आकर। दूसरा एसएमएस (SMS) के द्वारा । तीसरा मिस्ड कॉल के द्वारा । चौथा ऑनलाइन एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन (ईपीएफओ) की मोबाइल एप्लीकेशन (मोबाइल ऐप) के जरिये।

PF account balance check

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करे

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आप को ऑनलाइन एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन (ईपीएफओ) की वेबसाइट पर जाना होगा वहाँ पर जाकर आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Inline Advertisement
  1. सबसे पहले आप को www.epfindia.gov.in पर जाना होगा।
    • pf balance step 1
  2. इस वेबसाइट पर जाकर अवर सर्विसेज सेक्शन में फॉर एम्प्लॉयी पर क्लिक करे पर आप दूसरे पेज पर पहुंच जायेंगे।
  3. उसे बाद आप को मेंबर पासबुक पर क्लिक करना होगा।
    • pf balance step 2
  4. यहाँ पर आप को लॉगिन पेज खुलेगा पर पासबुक देखने के लिए ये जरुरी है की आप की कंपनी ने आप का रजिस्ट्रेशन (यूएएन एक्टिवेट) यहाँ करवाया हो। उसके द्वारा यूएएन एक्टिवेट पर आप को यहाँ यूजर नाम तथा पासवर्ड मिलेगा।
    • pf balance step 3
  5. उसे यूजरनाम तथा पासवर्ड का उपयोग कर आप यहाँ अपनी पीएफ पासबुक देखा सकते है तथा स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते है।

जो कम्पनिया ईपीएफ स्कीम, 1952 के तहत छूट प्राप्त हैं उनके सदस्यों का पासबुक यहां नहीं दिखेगी। फिर भी आप यहाँ पर लॉग इन करते है तो आपको सन्देश मिलेगा की “इस सदस्य का पास बुक उपलब्ध नहीं है” क्योंकि उसकी कम्पनी इससे छूट प्राप्त है। कृपया अपनी कम्पनी से संपर्क करें।

एसएमएस (SMS) के द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करे

अगर आप ऑनलाइन अपने पीएफ अकाउंट का स्टेटमेंट चेक नहीं करना चाहते तो आप ऐसे एसएमएस (SMS) के द्वारा भी ऐसे चेक आकर सकते है। मुझे लगता है की ये सबसे सरल प्रक्रिया है अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस को जानने की आप को एसएमएस (SMS) के द्वारा पीएफ बैलेंस जाने के लिए आप को निम्नप्रक्रिया पूर्ण करनी होगी।

अगर आप का अकाउंट ऑनलाइन एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन (ईपीएफओ) के साथ रजिस्टर है तो आप को अपने नंबर से 7738299899 पर एक मैसेज भेजना होगा

  • हिंदी में जानकारी के लिए – EPFOHO UAN HIN
  • इंग्लिश में जानकरी के लिए -EPFOHO UAN ENG

इसमें आखरी के तीन अक्षर भाषा के है जैसे हिंदी के लिए HIN इंग्लिश के लिए ENG ऐसे ही आप अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में अपने पीएफ के बैलेंस का स्टेटस प्राप्त कर सकते है।

अपने बैलेंस की जानकरी एसएमएस (SMS) से प्राप्त करने के लिए ये जरुरी है की आप के यूएएन बैंक एकाउंट [पीएफ] पैन और आधार से लिंक्ड हो साथ ही यूएएन बैंक एकाउंट में लिंक मोबाइल नंबर से ही आप एसएमएस करे। अगर आप दूसरे नंबर से एसएमएस करेंगे तो आप को अपने अकाउंट का स्टेटस प्राप्त नहीं होगा।

मिस्ड कॉल के द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करे

आप अपने पीएफ अकाउंट के बैलेंस की डिटेल सिंपल एक मिस कॉल (Miss call) से भी प्राप्त कर सकते है । यहाँ सुविधा प्रक्रिया की बहुत सरल बनाने के लिए ऑनलाइन एम्प्लाइज प्रोविडेंट फण्ड आर्गेनाईजेशन (ईपीएफओ) के द्वारा की गई है इसमें आप को अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर जो की यूएएन बैंक एकाउंट से लिंक हो से एक मिस कॉल देना है और आप की अकाउंट बैलेंस स्टेटमेंट एसएमएस के जरिये आप के मोबाइल पर आ जाएगी।

इसके लिए आप को अपने रजिस्टर नंबर से 011-22901406 मिस कॉल  (Miss call) करना होगा। आप के मिस कॉल करने के कुछ समय बाद ही आप के मोबाइल पर स्टेटमेंट आ जायेगा।

ईपीएफओ एप के जरिये पीएफ बैलेंस चेक करे

ईपीएफओ ऐप के जरिये पीएफ बैलेंस चेक करे – ईपीएफओ मोबाइल ऐप के द्वारा भी आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है इसके लिए आप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ईपीएफओ की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी वहाँ पर आप को अपने आकउंट में लॉगिन करना होगा और आप के अकाउंट का स्टेटमेंट आप के सामने होगा ।

ईपीएफओ ऐप से पीएफ बैलेंस चेक करने का एक बड़ा फायदा ये है की आप कभी भी कसी भी समय अकाउंट को चेक कर सकते है बैलेंस ट्रांसफर कर सकते है। ईपीएफ अकाउंट से पैसे निकल सकते है। और आप को कुछ याद रखने की जरुरत भी नहीं है क्यों की आप की मोबाइल एप्लीकेशन आप के मोबाइल फ़ोन में होगी।

हम ने आप को इस पोस्ट में अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक करने के आप को चार तरीके बताये है आप को जो तरीका सरल तथा सही लगे आप उसे चुन सकते है। अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी तो ऐसे शेयर करे जिस से की ये जानकरी आप के अन्य दोस्तों तक भी पहुंच सके साथ ही अगर आप को कुछ भी प्रश्न हो वो भी आप कमेंट कर के पूछ सकते है।

 

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here