अगर LPG सब्सिडी खाते में नहीं आ रही – गैस सब्सिडी कैसे चेक करे?

Technology and Money advice

अगर LPG सब्सिडी खाते में नहीं आ रही – गैस सब्सिडी कैसे चेक करे?

my lpg jane subsidy online

अगर आप की भी LPG गैस सब्सिडी नहीं आ रही है तो जाने ऑनलाइन। HP गैस सब्सिडी। गैस सब्सिडी चेक। सब्सिडी का मतलब क्या होता है। गैस सब्सिडी कैसे चेक करे ऑनलाइन

गैस सब्सिडी के कारण कई लोग परेशान रहते है उनकी सब्सिडी खाते में नहीं आती है। कभी LPG कनेक्शन से उनका आधार लिंक नहीं होता है। कभी सब्सिडी किसी और के खाते में चली जाती है जिस से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

दरअसल भारत सरकार हर एक गैस सिलेंडर पर आप को गैस सब्सिडी देती है। पहले ये सब्सिडी डायरेक्ट आप के रसोई गैस सिलेंडर के साथ कट के आती थी। पर अब ये सब्सिडी डायरेक्ट आप के खाते में प्राप्त होती है।

कई बार यह भी देखने को मिला है की आप की गैस सब्सिडी किसी और के खाते में जा रही है। जिस से कई महीनो तक आप को सब्सिडी नहीं मिल पाती, शिकायत करने पर भी उसका कोई हल नहीं निकल पाता ऐसे में हम आप को बताएँगे की आप अपने एलपीजी के गैस सब्सिडी स्टेटस को घर बैठे कैसे पाता कर सकते है तथा अपनी जानकारी को अपडेट कैसे कर सकते है ।

LPG गैस सब्सिडी को ऐसे ऑनलाइन करें चेक

अगर आप भी अपनी गैस सब्सिडी को ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो इसके लिए आप को सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर जाना होगा। जैसा की आप जानते है भारत सरकार के अधीन तीन गैस कम्पनिया आती है जो की भारत गैस, इंडेन, और एचपी है, इस वेबसाइट पर आप को तीनो कंपनियों के नाम देखेंगे आप को उस कम्पनी पर क्लिक करना है जिस का गैस कनेक्शन आप के घर में हो। जैसे ही आप अपने गैस कनेक्शन वाली कंपनी को चुनेंगे आप एक दूसरे पेज पर पहुंच जायेंगे वह पर आप को ऑनलाइन फीडबैक के ऑप्शन दिखाई देंगे।

LPG gas subsidy online

मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी से करे लॉगिन

जैसे ही आप फीडबैक पर क्लिक करेंगे आप एक दूसरे पेज पर चले जायेंगे जहां पर आप को अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर जो की आप के गैस कनेक्शन के साथ जुड़ा हो साथ ही अपना LPG गैस कनेक्शन नंबर डालना होगा। इसके बाद आप को नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा क्लिक करते ही आप के सामने आप की जानकारी सहित आप की गैस सब्सिडी से जुडी जानकारी खुल जाएगी। वहां पर आप जान सकते है की आप कब कितनी सब्सिडी मिली और वो किस बैंक खाते में गई है साथ ही आप अपनी जानकारी भी यहाँ से अपडेट कर सकते है जैसे अपना बैंक अकाउंट बदलना अपनी KYC आदि।

LPG feedback

ऐसे दर्ज करें शिकायत दर्ज

यदि आप की LPG गैस सब्सिडी किसी और के खाते में जा रही है या फिर आप की गैस सब्सिडी आप को नहीं मिल प् रही है तो आप को इसके लिए ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवानी पड़ेगी इसके लिए आप को mylpg के ऑनलाइन पोर्टल से ही शिकायत दर्ज करवा सकते है। आप के द्वारा डाली गई ऑनलाइन शिकायत का क्या स्टेटस है वो भी आप ऑनलाइन देख सकते है। अगर आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने में असमर्थ है तो आप इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर के द्वारा भी कर सकते है mylpg का टोल फ्री नंबर है-18002333555

Tag – lpg gais, lpg gas subsidy rules in Hindi, www mylpg in Hindi, subsidy meaning in hindi, gas subsidy kaise check kare, lpg subsidy check, hp gas subsidy status, gas subsidy check, my lpg,how to check lpg subsidy,

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *