/UAN नंबर के जरिए ऐसे जाने अपने ईपीएफ (EPF) बैलेंस के बारे में
epf account UAN number

UAN नंबर के जरिए ऐसे जाने अपने ईपीएफ (EPF) बैलेंस के बारे में

epf account UAN number

अधिकतर नौकरी पैसा कर्मचारीयो की सबसे बड़ी परेशानी अपनी EPF यानी भविष्य निधि अकाउंट की जानकरी हासिल करना रहता है। इसी समस्या को हल करने के लिए भारत सरकार PF अकाउंट रखने वाले खाता धारको के लिए एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN शुरू किया जिस की सहायता से आप को अपने अकाउंट के बारे में जानने के लिए बार बार अपने HR के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और कम्पनी बदलने पर आप को अपने EPF अकाउंट को ट्रांसफर करवाने की झंझट से भी बचाएगी।

ऐसे ऑनलाइन चेक करे अपने EPF अकाउंट को

अगर आप अपने PF खाते के बारे में जानना चाहते हो या PF खाते में उपस्थित बैलेंस के बारे में जानना चाहते हो तो अब आप को अपने वार्षिक आय स्टेटमेंट की जरूरत नहीं है आप अपने EPF खाते में उपस्थित राशि के बारे में कभी भी ऑनलाइन जान सकते है इसके लिए आप को EPFO की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा लेकिन इसके लिए आपके पास UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना जरूरी है। EPFO अपने हर एक PF अकाउंट के लिए एक UAN नंबर यानि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जारी किया है इसके जरिये आप अपने खाते की ऑनलाइन जानकारी ले सकते है। तथा इस नंबर के जरिये ही आप EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर हो कर अपनी अकाउंट की पासबुक देख सकते है साथ ही उसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

ऐसे अपडेट करे अपनी डिटेल

इसमें आप को सबसे बड़ा फायदा खुदसे अपनी जानकारी अपडेट करना है आप अपने UAN नंबर के द्वारा अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते है साथ ही अपनी केवाईसी (नो योर कस्टमर) डीटेल भी अपडेट कर सकते हैं। अगर आप अपनी कंपनी बदल रहे है तो अपनी नई कम्पनी को भी रजिस्टर कर सकते है इसके लिए आप को किसी और के ऊपर आश्रित नहीं रहना पड़ता है।

बिना UAN के चेक करे EPF बैलेंस

अगर आपके पास UAN नहीं है तो भी आप अपने आकउंट में उपस्थित बैलेंस का पता कर सकते है इसके लिए आप के पास EPF खाता नंबर होना जरुरी है EPF खाता नंबर आप को अपनी पे स्लिप पर लिखी मिल जाएगी साइट पर जाकर अपना राज्य चुनें और फिर रीजनल ऑफिस चुनें। ये डीटेल वहां टाइप करने के बाद आपके पास EPF बैलेंस से संबंधित SMS आ जाएगा।

SMS जरिये जाने अपने EPF अकाउंट बैलेंस

अगर आप SMS के जरिये अपना EPF अकाउंट का बैलेंस जानना चाहते हो तो ये सुविधा भी आप को EPFO देता है इसके लिए आप को अपने SMS में EPFOHO UAN लिखना होगा इसके आगे आप को अपनी भाषा के 3 अक्षर लिखना होंगे जिसमें आप अपने PF अकाउंट के बैलेंस की जानकारी चाहते है। उदहारण के लिए अगर आप हिंदी में जानकारी चाहते है तो आप को अपने मैसेज बॉक्स में आप को EPFOHO UAN HIN लिख के अपने रजिस्टर नंबर से उसे 07738299899 भेजना होगा मैसेज भेजने के 1 मिनिट के अंदर ही आप को SMS के जरिये आप के PF अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। EPFO ये सेवा आप को सारी भारतीय भाषा में उपलब्ध है।

Related post