UAN Number के जरिए ऐसे जाने अपने PF Balance के बारे में

0
986
PF Balance in hindi

अधिकतर नौकरी पैसा कर्मचारीयो की सबसे बड़ी परेशानी अपनी PF यानी भविष्य निधि अकाउंट की जानकरी जैसे PF Balance चेक, PF Account की जानकारी हासिल करना रहता है।

इसी समस्या को हल करने के लिए भारत सरकार PF Account रखने वाले खाता धारको के लिए एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर UAN (Universal Account Number) शुरू किया जिस की सहायता से आप PF Balance चेक, PF Account की जानकारी आसानी से हासिल कर सकते है।

अपने अकाउंट के बारे में जानने के लिए बार बार अपने HR के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और कम्पनी बदलने पर आप को अपने PF अकाउंट को ट्रांसफर करवाने की झंझट से भी बचाएगी।

विषय - सूची

ऐसे ऑनलाइन चेक करे अपने PF Account का Balance

अगर आप अपने PF Account के बारे में जानना चाहते हो जैसे आप के PF Account में कितना Balance है आप के नयोक्ता (जहां आप नौकरी कर रहे है) उसने आप के PF फंड में कितने रूपए contribute किये है आदि या PF Account में उपस्थित बैलेंस के बारे में जानना चाहते हो तो अब आप को अपने वार्षिक आय स्टेटमेंट की जरूरत नहीं है आप अपने PF Account में उपस्थित राशि के बारे में कभी भी ऑनलाइन जान सकते है।

इसके लिए आप को EPFO (Employees Provident Fund Organisation) की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा लेकिन इसके लिए आपके पास UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना जरूरी है।

EPFO अपने हर एक PF अकाउंट के लिए एक UAN नंबर यानि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जारी किया है अगर आप के पास आप का UAN नंबर नहीं है तो आप को UAN Number generate करना होगा। जो की आप EPFO की वेबसाइट या फिर एक एसएमएस द्वारा कर सकते है।

इसके जरिये आप अपने PF account की ऑनलाइन जानकारी ले सकते है। तथा इस नंबर के जरिये ही आप EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर हो कर अपनी अकाउंट की पासबुक देख सकते है साथ ही उसे आप डाउनलोड भी कर सकते है।

UAN Number से PF Account ऐसे अपडेट करे अपनी डिटेल

इसमें आप को सबसे बड़ा फायदा खुदसे अपनी जानकारी अपने PF account में अपडेट करना है आप अपने UAN Number के द्वारा अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते है साथ ही अपनी KYC (Know your customer) डीटेल भी अपडेट कर सकते हैं। अगर आप अपनी कंपनी बदल रहे है तो अपनी नई कम्पनी को भी रजिस्टर कर सकते है इसके लिए आप को किसी और के ऊपर आश्रित नहीं रहना पड़ता है।

बिना UAN Number के चेक करे PF Balance

अगर आपके पास UAN नहीं है तो भी आप अपने आकउंट में उपस्थित बैलेंस का पता कर सकते है इसके लिए आप के पास EPF खाता नंबर होना जरुरी है EPF खाता नंबर आप को अपनी पे स्लिप पर लिखी मिल जाएगी साइट पर जाकर अपना राज्य चुनें और फिर रीजनल ऑफिस चुनें। ये डीटेल वहां टाइप करने के बाद आपके पास EPF बैलेंस से संबंधित SMS आ जाएगा।

SMS जरिये जाने अपने EPF अकाउंट बैलेंस

अगर आप SMS के जरिये अपना EPF अकाउंट का बैलेंस जानना चाहते हो तो ये सुविधा भी आप को EPFO देता है इसके लिए आप को अपने SMS में EPFOHO UAN लिखना होगा इसके आगे आप को अपनी भाषा के 3 अक्षर लिखना होंगे जिसमें आप अपने PF अकाउंट के बैलेंस की जानकारी चाहते है। उदहारण के लिए अगर आप हिंदी में जानकारी चाहते है तो आप को अपने मैसेज बॉक्स में आप को EPFOHO UAN HIN लिख के अपने रजिस्टर नंबर से उसे 07738299899 भेजना होगा मैसेज भेजने के 1 मिनिट के अंदर ही आप को SMS के जरिये आप के PF अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी। EPFO ये सेवा आप को सारी भारतीय भाषा में उपलब्ध है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here