कैंसिल चेक क्या होता है और ये कैसे बनेगा?

0
619

कैंसिल चेक क्या होता है? इसके क्या उपयोग है। अधिकतर लोगो जब कभी इन्वेस्टमेंट, बीमा, या अन्य बैंक में अकाउंट खोलते है तो उनसे डॉक्यूमेंट में इसे माँगा जाता है तब वे असमंजस में पड़ जाते है की आखिर ये कैंसिल चेक होता क्या है। अधिकतर लोगो के पास चेक बुक तो होती है पर वे कैंसिल चेक के बारे में नहीं जानते है, इस पोस्ट में हम आप को इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे तथा ये कहा कहा उपयोग आता है ये भी बताएँगे।

कैंसिल चेक क्‍या हैं?

कैंसिल चेक एक सामान्य चेक ही होता है कई बार लोग कैंसिल चेक लेने बैंक में चले जाते है। पर ये आप को बैंक में नहीं मिलेगा। यदि आप के पास एक सामान्य बैंक चेक है तो आप इस को ही कैंसिल चेक बना सकते है। इसके लिए आप को सामान्य चेक पर दो तिरछी लाइन खींच कर उसके बीच में आप को “Canceled” लिखना होगा और ये आप के डॉक्यूमेंट के लिए कैंसिल चेक बन गया।

कैंसिल चेक पर “Canceled” क्यों लिखा जाता है?

कैंसिल चेक पर “कैंसिल” इसलिए लिखा जाता है क्यों की आप की बैंक आप को एक विशेष नंबर का चेक प्रदान करती है जिसे की आप किसी भी पेमेंट के लिए पेपर मनी के रूप में उपयोग किया जाता है। अगर आप जिस पर “कैंसिल” लिखे बिना किसी को ऐसे दोगे तो कोई भी इसका गलत उपयोग कर सकते है इस लिए आप को इस पर “कैंसिल” लिखना जरुरी है।

इस पर आप के आकउंट नंबर के साथ आप की ब्रांच की डिटेल तथा IFSC कोड लिखा होता है साथ ही आप का नाम भी लिखा रहता है।

कैंसिल चेक पर मिलने वाली जानकारी

  1. खाताधारक का नाम
  2. बैंक खाता नंबर
  3. आईएफएससी कोड (IFSC code)
  4. ऍमआरसीआर कोड(MICR code)
  5. बैंक का नाम
  6. शाखा का नाम

कहा पर आप से कैंसिल चेक माँगा जाता है?

आप से मुख्यतः आप के अकाउंट वारीफिकेशन के लिए कई जगह कैंसिल चेक माँगा जाता है जिस से की वे आप के बैंक आकउंट के बारे में जान सके। निचे कुछ जगह जहा आप से कैंसिल चेक माँगा जाता है वो निम्नलिखित है।

निवेश करते समय

निवेश करते समय आप से आप का कैंसिल चेक माँगा माँगा जाता है जैसे म्यूच्यूअल फण्ड निवेश करते समय, स्टॉक मार्किट में क्यों की इसमें आप को केवाईसी की जरुरत होती है जिस से की आप अपने अकाउंट से फण्ड में पैसे ट्रांसफर करे तथा उसी अकॉउंट में पैसे वापस आएंगे। भारत सरकार ने अकाउंट वारीफिकेशन को आवश्यक बनाया है जिस से को मनी लांड्रिंग पर रोक लगाई जा सके।

लोन लेने में

लोन लेने में भी आप को आपके बैंक अकाउंट का कैंसिल चेक देना होगा क्यों की लोन आप को या तो सीधे बैंक अकाउंट में या फिर चेक के रूप में आएगा जो की अकाउंट पेड़ होगा जिस से की आप के नाम के वारीफिकेशन के लिए कैंसिल चेक जरुरी होता है।

सैलरी अकाउंट में

सैलरी अकाउंट में में भी आप को अपनी कंपनी को कैंसिल चेक देना होगा जिस से की आप की कंपनी जिस में आप करने करने वाले है वो आप के अकाउंट का वारीफिकेशन कर सके तथा सही अकाउंट में आप की सैलरी ट्रांसफर करे।

बीमा पॉलिसी में

बीमा पालिसी लेते टाइम भी बीमा कंपनी आप से कैंसिल चेक की मांग करती है जिसे की किसी अनहोनी की दृष्टि में आप के बीमे की रकम को आप के अकाउंट में दाल सके तथा जब आप प्रीमियम का भुक्तं करते है तब भी बैंक अकाउंट की जरुरत होती है। साथ ही बीमा पालिसी के परिपक्व होने पर पालिसी रिटर्न भी आप के खाते में ही आते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here