भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना – राजस्थान

Technology and Money advice

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना – राजस्थान

bhamashah swasthya bima yojana

राजस्थान भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना (bhamashah swasthya bima yojana – hindi) का लाभ तथा इसके लिए मानदंड (criteria) पात्र परिवार (eligibility) की जानकारी तथा इसके लिए कैसे आवेदन करे इसका पूर्ण विवरण इस पोस्ट में दिया गया है ये अन्य इसी प्रकार की योजना से कैसे बेहतर है।

bhamashah swasthya bima yojana

13 दिसंबर 2015 को राजस्थान सरकार ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की इस योजना का मुख्य लक्ष आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को स्वास्थ सुविधा प्रदान करना है। इसमें ऐसे लोगो को सरकारी तथा कुछ चिन्हित गैरशासकीय (प्राइवेट) अस्पताल में बिना एक रूपए खर्च किये स्वास्थ सुविधाएं प्रधान की जाएगी। इन स्वास्थ सुविधा का पूरा खर्च राजस्थान सरकार वहन करेगी।

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना पात्रता

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को राजस्थान का नागरिक होना जरुरी है इसके साथ साथ 2011 के सर्वे के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए योग्य हो या फिर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आता हो ये दोनों ही योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है और इनका मुख उद्देश्य गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे लोगो को फायदा पहुंचना है अगर हम दूसरे शब्दो में कहे तो जो लोग गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन कर रहे है वे लोग भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकते है ।

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आने वाले पात्र लोगो को सरकारी अस्पताल या चिन्हित प्राइवेट (निजी) अस्पताल में इलाज करवाने का खर्च राजस्थान सरकार वहन करेगी। इस योजना के अंतर्गत 1715 बीमारियों को शामिल किया गया है जो की भारत में चलने वाली सभी स्वस्थ बीमा योजना में सबसे अधिक है।

Bhamashah Swasthy Bima

इस योजना में सामान्य बीमारी के लिए पात्र परिवार को 30000 का तथा गंभीर बीमारियों के लिए 3 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर सरकार द्वारा देय होगा । इस की एक और मुख्य विषेशता में इसमें मिलने वाली दवाइयों का खर्च भी है इसमें अस्पताल में भर्ती के दौरान हुए खर्च के अलावा भर्ती से 7 दिन पहले के साथ साथ 15 दिन बाद तक का खर्च शामिल किया जाता है जो की सरकार द्वारा दिया जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत भारत में सभी स्वास्थ संबधित योजना में सबसे ज्यादा बीमारियों का कवर प्रधान करते है, जिनकी संख्या 1715 इसके साथ साथ इसमें नेफ्रोलॉजी, गेस्ट्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी तथा मनोरोग सहित 300 से अधिक स्पेशियलिटी उपचार भी शामिल हैं। इन सभी बीमारियों के तहत मिलने वाले कवर की जानकारी आप राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट health.rajasthan.gov.in पर देख सकते है।

अभी हाल ही में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई योजना प्रधान मंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जोड़ा गया है जिस से इसमें और अन्य बिन्दुओ को जोड़ा गया है जैसे इससे पहले चल रही योजनाओं में केवल दवाइयां और जांच का खर्च ही राजस्थान सरकार उठती थीं. लेकिन अब भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में जांच, इलाज, डॉक्टर की फीस, ऑपरेशन आदि का खर्च भी राजस्थान सरकार द्वारा उठाया जायेगा। इसके अलावा सरकार द्वारा ओ.पी.डी. व कैशलेस दवाओं के वितरण की व्यवस्था भी बड़े स्तर पर की गई है।

राजस्थान सरकार के अनुसार ये देश में चल रही सभी स्वास्थ बीमा योजनाओ में सबसे बेहतर है इसमें अन्य राज्यों की तुलना में इसमें बीमारियों और जांचों की संख्या अधिक है। तथा साथ ही बीमार के बाद तथा बीमारी से पहले लगने वाले खर्च का भी सरकार वहन करती है।

bhamashah swasthya bima yojna

भामाशाह स्वास्थ्य कार्ड कैसे बनवाये

यदि आप भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का कार्ड बनवाना चाहते हो तो आप को इसकी प्रात्रता की जरुरी सरतो को पूरा करना चाहिए । इसके लिए आप को अपने पंचायत सचिव से एप्लीकेशन ले कर उस के साथ जरुरी दस्तावेज सलग्न कर इसे जमा करवाना होगा फिर आप का भामाशाह स्वास्थ्य बीमा कार्ड बनेगा जिसे आप सरकारी अस्पताल में या सरकार द्वारा चिन्हित प्राइवेट अस्पताल में लगा कर इस योजना का फायदा ले सकते है।

अगर सरकारी अस्पताल या सरकार द्वारा चिन्हित अस्पताल आप को ये सेवा देना से मन भी कर सकते है अगर उनके पास बीमारी संबधित सुविधा उपलभ्ध न हो या फिर हॉस्पिटल द्वारा सम्बन्धित बीमारी का पैकेज के तहत रजिस्ट्रेशन न करवाया हो।

तस्वीर स्रोत – http://suraaj.rajasthan.gov.in/

 

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *