2020 में सर्वश्रेष्ठ म्यूचुअल फंड Best Mutual Funds to Invest in 2020

5
1403
Best mutual fund 2020

Best Mutual Funds to Invest in 2020 अस्थिरता से लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका सिस्टमैटिक इनवेस्टमेंट प्लान – Systematic investment plan (SIP) के माध्यम से म्यूचुअल फंड (Mutual fund) में निवेश करना निवेश का सबसे अच्छा तरीका होता है। और हाल ही में कोरोना के कारण मार्केट में गिरावट आप को एक म्युचुअल फंड से पैसा बनाने का एक अच्छा मौका प्रदान कर रहा है

एसआईपी(SIP) म्युचुअल फंड निवेश करने का एक तरीका है जिसके माध्यम से निवेशक निर्धारित अवधि के लिए एकvअच्छे म्युचुअल फंड (Mutual fund) में एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं।

एसआईपी निवेशकों को रुपया लागत औसत में मदद करता है और बाजार अस्थिरता में अल्पकालिक अस्थिरता के बारे में चिंता किए बिना एक अनुशासित दृष्टिकोण का पालन करता है।

इसमें निवेशक लंबे समय तक महत्वपूर्ण रिटर्न भी ले सकते हैं क्योंकि भारत की विकास कहानी अभी भी बरकरार है। गिरती अर्थव्यवस्था और कोरोना की मर के कारण 2020 की सुरुवात कुछ अच्छी नहीं हुआ है पर आने वाले समय (2020 के अंत और 2021 की सुरुवात) में भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से विकाश के अनुमान है। जिससे म्युचुअल फंड जो की सीधे मार्केट में निवेशित होता है में आप के निवेशित पैसो में तेजी से बढ़ोतरी होगी।

इसलिए, निवेशकों को निवेश लम्बे समय पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि बाजार एक समेकन चरण में प्रवेश कर चुका है। जो की लम्बे समय में अच्छा रिटर्न देगा|

एसआईपी निवेशकों को ‘रुपया लागत औसत’ में मदद करता है और बाजार अस्थिरता में अल्पकालिक अस्थिरता के बारे में चिंता किए बिना एक अनुशासित दृष्टिकोण का पालन करता है। इसके अलावा, निवेशक प्रति माह एक योजना में 500 रुपये के रूप में कम निवेश कर सकते हैं। दीर्घकालिक में धन बनाने के लिए निवेशकों को हमारे शीर्ष अनुशंसित म्यूचुअल फंड नीचे दिए गए हैं।

Best Mutual Funds to Invest in 2020

आईसीआईसीआई प्रू इक्विटी एंड डेट फंड – ICICI Pru Equity & Debt Fund (Erstwhile ICICI Pru Balanced Fund) Mutual Funds to Invest in 2018

  • यह एक इक्विटी उन्मुख संतुलित फंड है, जो इष्टतम जोखिम इनाम सुनिश्चित करने के लिए बाजार दृष्टिकोण के आधार पर ऋण और इक्विटी के बीच सामरिक आवंटन करता है।
  • मार्च 2019 तक, फंड ने लंबी अवधि में स्थिर वृद्धि के लिए इक्विटी में 67% एयूएम का निवेश किया था, जबकि ~ 26% को नकारात्मक जोखिम को रोकने के लिए ऋण निवेश को आवंटित किया गया था। फंड ने बड़े-कैप स्टॉक में ~ 60% एयूएम का निवेश किया है, जबकि ~ 7% मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक में निवेश किया जाता है।
  • निवेशक जो संतुलित दृष्टिकोण का पालन करना चाहते हैं अर्थात 65% इक्विटी और ~ 35% ऋण लंबी अवधि में धन बनाने के लिए योजना में निवेश कर सकते हैं।

एसबीआई ब्लूशिप फंड – SBI BlueChip Mutual Funds to Invest in 2020

  • यह एक इक्विटी फंड है, जो मुख्य रूप से बाजार पूंजीकरण द्वारा शीर्ष 100 शेयरों में निवेश करता है।
  • फंड उन कंपनियों में निवेश करता है जिनके पास महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी है और वे अपने उद्योगों में बाजार के नेता हैं।
  • मार्च 2019 तक, फंड ने बड़े-कैप स्टॉक में ~ 75% एयूएम का निवेश किया था और ~ 14% को लंबी अवधि में स्थिर विकास के लिए मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक में आवंटित किया गया था। फंड में निजी बैंकों (~ 15%) के लिए सबसे ज्यादा आवंटन था, इसके बाद फार्मा (~ 6%) और वित्त-एनबीएफसी (~ 6%)
  • निवेशक जो मुख्य रूप से बड़े-बड़े शेयरों में निवेश करना चाहते हैं, वे इस फंड में लंबी अवधि में धन बनाने के लिए निवेश कर सकते हैं।

एक्सिस फोकस्ड 25 फंड – Axis Focused 25 Mutual Funds to Invest in 2020

  • यह एक इक्विटी फंड है जो बाजार पूंजीकरण द्वारा शीर्ष 200 शेयरों से उच्च विश्वास स्टॉक, अधिकतम 25 शेयरों में निवेश करता है।
  • फंड विश्वसनीय प्रबंधन, टिकाऊ लाभ वृद्धि और नकद प्रवाह, और स्वच्छ बैलेंस शीट वाले गुणवत्ता वाली कंपनियों में निवेश करता है।
  • मार्च 2019 तक, फंड ने बड़े पैमाने पर स्टॉक में ~ 62% एयूएम का निवेश किया था और लंबी अवधि में स्थिर वृद्धि के लिए ~ 32% को मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक में आवंटित किया गया था। फंड में निजी बैंकों (~ 18%) के लिए उच्च आवंटन था, इसके बाद ऑटो सहायक (~ 9%) और आईटी-सॉफ्टवेयर (~ 8%) था।
  • निवेशक जो उच्च दृढ़ता वाले बड़े-कैप और मिड-कैप स्टॉक में एक्सपोजर लेना चाहते हैं, वे लंबे समय तक धन बनाने के लिए फंड में निवेश कर सकते हैं।

टाटा इक्विटी पी / ई फंड – Tata Equity P/E Mutual Funds to Invest in 2020

  • यह एक मूल्यवान सचेत इक्विटी फंड है, जिसका लक्ष्य उन शेयरों में अपने एयूएम का 70-100% निवेश करना है, जिनके 12 महीने रोलिंग पीई अनुपात बीएसई सेंसेक्स के 12 महीने के पीई अनुपात से कम है।
  • शेष एयूएम अन्य इक्विटी और ऋण उपकरणों में आवंटित किया गया है।
  • मार्च 2020 तक, फंड ने बड़े कैप स्टॉक में ~ 60% एयूएम का निवेश किया था और ~ 28% को लंबी अवधि में उच्च रिटर्न उत्पन्न करने के लिए मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक में आवंटित किया गया था। फंड में निजी बैंकों (~ 8%) के लिए उच्चतम आवंटन था, इसके बाद वित्त-आवास (~ 8%) और रिफाइनरीज़ (~ 7%)।
  • निवेशक जो मूल्यवान हैं और बड़े-कैप और मिड-कैप स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, वे फंड में निवेश कर सकते हैं।

डीएसपी ब्लैक रॉक मिड कैप फंड – DSP BlackRock Mid Cap Mutual Funds to Invest in 2020

  • यह बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 100 कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है।
  • फंड मैनेजर लगातार कमाई और महत्वपूर्ण विकास क्षमता के साथ छोटे-कैप और मिड-कैप स्टॉक में निवेश करता है। वह शेयरों का चयन करने के लिए नीचे-नीचे दृष्टिकोण का पालन करता है।
  • मार्च 2019 तक, अपने एयूएम का ~ 58% मिड-कैप स्टॉक का निवेश किया गया था, निवेशकों के लिए उच्च रिटर्न उत्पन्न करने के लिए ~ 21% को छोटे-कैप स्टॉक में ~ 15% और बड़े-कैप स्टॉक में 15% निवेश किया गया था। फंड में निजी बैंकों (~ 9%), फार्मा (~ 8.8%) और वित्त-एनबीएफसी (~ 6.5%) के बाद उच्चतम आवंटन था।
  • निवेशक जो प्राथमिक रूप से मिड-कैप और स्मॉल-कैप स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, वे इस फंड में लंबी अवधि में धन बनाने के लिए निवेश कर सकते हैं।

5 COMMENTS

    • if we compare with liquid fund equity fund have more risk but equity fund gives more return as compare to liquid

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here