SBI में बैंक मित्र बनकर शुरू करे कमाई

0
20
Bank mitra

प्रधान मंत्री मोदी ने जनधन खातों को और प्रभावी बनाने के लिए हर गांव गांव में बैंक मित्र (Bank Mitra) जोड़ने की शुरुवात की है जिससे की गांव गांव बैंक को पहुंचाया जा सके।अगर आप भी पैसा कमना चाहते है तो ये आप के लिए अच्छा ऑफर है। बैंक मित्र (Bank Mitra) की न्यूनतम आय 5000 होती है जो की उसको हर महीने मिलती है इसके अलावा हर खाते की लेनदेन पर उसे कमीशन मिलता है जो की ज्यादा ट्रांसेक्शन होने पर लाखो में हो सकता है। मतलब आप बैंक मित्र बनके लाखो रूपए कमा सकते है।

साथ ही अगर आप बैंक मित्र बनते है तो आप को एक अलग से ऋण स्कीम दी जाती है। जिससे आप अपने ऑफिस के साथ साथ वहां के लिए कंप्यूटर तथा फर्नीचर ले सके। पहले भी ऐसी स्कीम थी पर वो सफल नहीं हो पाई कटो की पहले फिक्स्ड वेतन देना का प्रावधान नहीं था इसी लिए नए बैंक मित्र को जनधन योजना के अंतर्गत जोड़ा गया।

कौन बन सकता है बैंक मित्र

बैंक मित्र (Bank Mitra) बनने के लिए कोई विशेष शर्त नहीं है जिसकी भी उम्र 18 साल से ज्यादा है और कम से कम 10वी पास हो वो बैंक मित्र बन सकते है इसके लिए आप को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आप किसी भी बैंक के, बैंक मित्र बन सकते है आप को ज्यादा पैसे कमाने के लिए ये ध्यान देना होगा की किस बैंक के उत्भोक्ता आप के यहाँ ज्यादा है जिस से आप ज्यादा से ज्यादा ट्रांसेक्शन कर सके। अगर आप को अधिक जानकारी चाहिए तो आप इस लिंक पर जा कर जानकारी ले सकते है – https://www.sbi.co.in/portal/web/agriculture-banking/business-correspondent-bc-arrangement

किन लोगो को बोला जाता है बैंक मित्र

बैंक मित्र में वे लोग आते है जिन्हे प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत गाँवो में बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए न्युक्त किया जाता है। इस का उद्देश्य घर घर और गांव गांव बैंकिंग सुविधा को पहुंचना है। खास तौर पर ऐसी जगह जहा बैंक की पहुंच नहीं है न ही कोई ATM सुविधा है जिस से की वहां के लोग बैंकिंग का लाभ ले सके। इससे जुड़े लोग बैंकिंग लेनदेन से लेकर बैंकिंग जानकारी को लोगो तक पहुंचाते है।

बैंक मित्र (Bank Mitra) बनने के लिए कैसे करें आवेदन

  • अगर आप भी बैंक मित्र बनना चाहते है तो इसके लिए आप को ऑनलाइन आवेदन करना होगा इसके लिए आप को बैंक मित्र की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा आप डायरेक्ट https://bankmitra.org/apply/ क्लिक कर के भी वेबसाइट पर जा सकते है।
  • जब आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप के सामने एक नया फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आप को आपकी जानकारी भरना होगी जैसे आप का नाम ,मोबाइल नंबर, ईमेल, प्रदेश का नाम, आप की दुकान का एड्रेस, पिनकोड आदि।
  • इसके बाद आप को नीचे एक बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है तब आप एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे वहां पर आप को उस बैंक का चुनाव करना होगा जिस के तहत आप बैंक मित्र बनना चाहते है।
  • सारी जानकारी भरने के बाद जब आप सबमिट करेंगे तो आप की जानकारी से भरा हुआ एक फॉर्म खुल जायेगा जहा पर आप को चेक करना है की आप की जानकारी सही है उसके बाद सबमिट कर देना है।
  • उसके बाद सत्यापन संचालन विभाग आप की जानकारी को सत्यापित कर के आप की एप्लीकेशन को प्रॉसेस करेगा अगर आप के वहां पर पहले से बैंक मित्र नहीं है तो आप को बैंक मित्र बनाये जाने की सुचना ईमेल द्वारा की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज

  1. पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कोई एक
  2. आधार कार्ड
  3. दसवीं की मार्कशीट
  4. चरित्र प्रमाण पत्र
  5. पासबुक कॉपी या कैंसिल चेक चेक
  6. पासपोर्ट आकार की दो फोटो

अगर आप भी बैंक मित्र (Bank Mitra) बनना चाहते है तो आवेदन करे हाल ही में केंद्र सरकार के आकड़ो के अनुसार 50000 बैंक मित्रो की जरुरत है तथा 90000 बैंक मित्र कार्यरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here