ayushman bharat yojna
Advertisement

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम आयुष्मान भारत 2020 के लिए नेशनल हेल्थ एजेंसी (एनएचए) ने हेल्प लाइन नंबर शुरू कर दिए है अब आप को इस योजना से जुडी कोई भी परेशानी होने आप आप इस हेल्प लाइन नंबर पर फ़ोन कर के आप अपनी परेशानी के बारे में तथा इस स्कीम से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस हेल्प लाइन पर आप कॉल कर के ये भी पता कर सकते है की आप का नाम इस योजना की अंतिम सूचि में है या नहीं। और इसमें अपना नाम डलवाने के लिए जरुरी प्रॉसेस के बारे में भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते है।

नेशनल हेल्थ एजेंसी (एनएचए) ने आयुष्मान भारत योजना के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट की भी शुरूवात की है। जिससे की आप को इस योजना के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकती है।

Inline Advertisement

नेशनल हेल्थ एजेंसी (एनएचए) आयुष्मान भारत को लागू करने वाली सबसे बड़ी संस्था है जो की अलग अलग राज्यों से मिल कर उन राज्यों में इस योजना का क्रियान्वयन करेगी ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) इस योजना का 15 अगस्त को शुभारंभ किया था। जिसमें की 10 करोड़ गरीब परिवारों को इस योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का हेल्थ कवर प्राप्त होगा । इस योजना में दुनिया के सबसे ज्यादा 50 करोड़ लोगो को हेल्थ कवर मिलेगा इस लिए ये दुनिया की सब से बड़ी हेल्थ कवर स्कीम है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 23 सितम्बर 2018 को ये योजना झारखंड में 10 लाख लोगो को नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम में शामिल कर इस योजना का शुभारंभ किया जायेगा।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आप इसकी हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर के जानकारी प्राप्त कर सकते है तथा अपनी एप्लीकेशन स्टेटस की भी जानकारी ले सकते है। साथ ही आप अधिक जानकारी के लिए आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट https://mera.pmjay.co.in पर लॉगिन कर के इस के बारे में अधिक जानकारी जान सकते है।

आयुष्मान भारत हेल्पलाइन नंबर

14555 / 1800111565

आयुष्मान भारत योजना 2020 आधिकारिक वेबसाइट – https://mera.pmjay.co.in

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट आने से इस योजना की सही जानकारी आप को प्राप्त होगी अभी तक कई वेबसाइट पर इसके बारे में भ्रामक और सही जानकारी उपलब्ध नहीं थी।अब आधिकारिक वेबसाइट आने से आप अपना नाम लिस्ट में है या नहीं ये पता कर सकते है।

साथ ही आप हेल्पलाइन पर भी कॉल कर के अपना नाम की जानकारी ले सकते है । इस पर आप इस योजना से जुड़े सरकारी तथा गैर सरकारी (प्राइवेट) हॉस्पिटल की जानकारी प्राप्त कर सकते है जो इस योजना के अंतर्गत अपनी सेवा देंगे । साथ ही इस स्कीम के तहत आने वाली बीमारी की लिस्ट भी आप को इस वेबसाइट की जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

इस योजना में लिए सरकार ने जिला हॉस्पिटल्स में आयुष्मान मित्र हेल्प डेस्क भी लगाई है जो इस योजना के बारे में जानकारी देने के साथ इस से जुड़े दस्तावेजों को उबलकन कर उन्हें सत्यापित करेगी। दस्तावेज सत्यापन के बाद परिवार को एक आयुष कार्ड प्रदान किया जायेगा जिस पर QR कोड होगा ऐसे मशीन द्वारा स्कैन कर परिवार की सारी जानकारी प्राप्त होगी । इस कार्ड को योजना से लिंक्ड हॉस्पिटल में दिखा के कैशलेस हेल्थ प्रोटेक्शन का लाभ ले सकए है।

Bottom Advertisement

3 COMMENTS

  1. Meet06feb aapne es letter may pradhanmantri Narendra Modi aisey jab ki Pradanmantri Narendra modi”ji” aisey likhana chahiye tha . ugly baarse ye galati na kare ye vinti hai aapse . Aap jaise Modiji ko positively samajne wale log agar aisey galati karey toh Modiji ko negative samaj ne wale log unhey kaisey aadar denge batao . Jai Hind

    • आप का बहुत बहुत धन्यबाद हमारी इस गलती को बताने के लिए आप के बताये अनुसार हम ने हमारे पोस्ट को अपडेट कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here