आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी लिस्ट 2019 | ऑनलाइन

Technology and Money advice

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी लिस्ट 2019 | ऑनलाइन

Ayushman-Bharat-Yojana-list

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी लिस्ट 2019 |आयुष्मान हेल्थ इन्शुरन्स योजना लाभार्थी सूची|आयुष्मान भारत बीमा योजना लिस्ट|आयुष्मान बीमा योजना लाभार्थी लिस्ट|ayushman baharat yojana beneficiaries list

Ayushman-Bharat-Yojana-list

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार की सबसे महत्वकांछी योजनाओ मेसे एक है। साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम है। इसी लिए सभी को इसके लाभार्थियों की लिस्ट [सूचि] 2019 (ayushman baharat yojana beneficiaries list) का सभी को इंतजार है। इसके तहत 10 करोड़ परिवार लगभग 50 करोड़ लोगो को 5 लाख तक का हेल्थ कवर मिलेगा। अगर सरल शब्दो में समझे तो 50 करोड़ लोग 5 लाख तक अपना इलाज सरकारी तथा प्राइवेट हॉस्पिटल में करवा करवा सकते है।

इस पोस्ट में हम आपको आयुष्मान भारत की लाभार्थियों के लिस्ट के बारे में बताएँगे की किन लोगो के नाम इसमें आये है और जिन लोगो के नाम लिस्ट में नहीं है वो कैसे इसके लिए अप्लाई कर सकते है। जैसा की आप जानते है की आयुष्मान भारत के तहत 5 लाख तक का हेल्थ कवर आप को मिल सकता है। और साथ ही आप के भर्ती होने से 15 दिन के पहले का साथ ही 15 दिन बाद का खर्चा जैसे दवाइयों तथा जाचो के खर्चे को भी इसके तहत सरकार वहां करेगी।

आयुष्मान बीमा योजना लाभार्थी सूची

आयुष्मान भारत के तहत आने वाले लाभार्थितो की सूचि पंचायत स्तर पर पहकहै जाएगी जिस से की आप अपना नाम देख सकते है इसमें 10 करोड़ परिवारों के नाम लिस्ट [सूचि] में शामिल किये गए है। जो की 2011 की अथिक तथा जातीय जनगणना के आधार पर किये गए है। चुकी यहाँ योजना ग्राउंड स्तर पर है जो की 1 अप्रेल 2018 को सुरु की गई थी जिसमे की 50 करोड़ लोगो को हेल्थ इन्शुरन्स प्रदान किया है। जिस से की ऐसे लोग जो की इलाज के खर्चे की वजह से कई बीमारियों से ग्रसित हो जाते थे उन लोगो के लिए ये वरदान से काम होइ है।

 

आयुषमान भारत योजना ग्रामीण लाभार्थी
A) बेघर लोग,बेसहारा,भिखारी,सड़क का कूड़ा हटानेवाला,और आदिम जनजाति 1.6 मिलियन
B) भूमि-हीन अस्थिर मजदूर 54 मिलियन
C) अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, वयस्क सदस्यों के बिना परिवार, विकलांग और बिना किसी पुरुष के सदस्यों के नेतृत्व के परिवार 21.6 मिलियन
I. कुल ग्रामीण परिवारों की संख्या (ए + बी + सी) = 77.2 मिलियन
आयुषमान भारत योजना शहरी लाभार्थी
A) खपरैल के घर वाले 23,825
B) भिखारी 47,371
C) घरेलु कामगार 6,85,352
D) पुटपाथ विक्रेता 8,64,659
E) निर्माण श्रमिक / प्लंबर / राजमिस्री / सुरक्षा गार्ड / कूली / अन्य हेड लोड श्रमिक 1,02,35,435
F) झाड़ू देनेवाला / सफाई कर्मी / माली 6,06,446
G) गृह आधारित श्रमिक, कारीगरों / हस्तशिल्प श्रमिक / दर्जी 2,758,194
H) परिवहन श्रमिक,गाड़ी खींचने वाले, रिक्शा खींचने वाले 2,773,310
I) बिजली / यांत्रिकी / असेंबलर / मरम्मत कार्यकर्ता 1,199,262
J) वाशरमेन / चौकीदार 4,60,433
II. कुल शहरी परिवारों की संख्या (ए + बी + सी + डी + ईएफ + जी + एच + आई + जे) = 1 9 .7 मिलियन
III. आरएसबीवाई के तहत पहले से ही कवर किया गया है और इसके ऊपर उल्लेख नहीं = 2.2 लाख
आयुषमान भारत लाभार्थियों की कुल संख्या (I + II + III) = 99 मिलियन

 

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी लिस्ट 2019 ऑनलाइन देखें

आप आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभारतीयो की लिस्ट को ऑनलाइन भी देख सकते है इसके लिए आप गोवेर्मेंट की ऑफिसियल वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जा कर भी देख सकते है। इसमें आप अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP से लॉगिन कर सकते है इसके बाद आप लाभारतीयो की PDF डाउनलोड कर सकते है। साथ ही आप आयुष्मान भारत योजना हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर के अपने नाम लिस्ट में है या नहीं पता कर सकते है।

आप को अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसे शेयर करे जिस से की ज्यादा से ज्यादा लोगो को आयुष्मान भारत योजना लिस्ट का फायदा ले सके अगर आप को कोई सवाल हो तो कमेंट कर के पूछ सकते है।

Related post

 

One Response

  1. I am really happy to say it’s an interesting post to read . I learn new information from your article , you are doing a great job . Keep it up also check my blog

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *