आधार कार्ड की पूरी जानकारी

0
426
all about Aadhar card

आधार कार्ड एक भारत सरकार द्वारा जारी एक पहचान पात्र है जिससे की आप अपनी पहचान को सत्यापित कर सकते है । इसमें एक 12 अंक का नंबर होता है जो की हर एक भारतीय के लिए अलग होता है। जो की आप के बायोमेट्रिक डाटा से लिंक होगा है इस कारण हर एक भारतीय का आधार कार्ड उनके बायोमेट्रिक से जुड़ा होता है। आधार कार्ड के लिए आवेदन करना व्यक्ति विशेष पर निर्भर करता है क्यों की ये एक स्वैक्षिक प्रणाली है। आधार कार्ड की शुरुवात 2016 में भारत सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के द्वारा की गई। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) भारत के लोगो के लिए आधार जारी करने तथा उनके बायोमेट्रिक और डाटा को संरक्षित रखने का कार्य करता है। आधार कार्ड का मुख्य उद्देश्य लोगो को दी जाने वाली सब्सिडी से जोड़कर ज्यादा से ज्यादा लाभ लोगो को पहुंचना है।

आधार कार्ड के लिए पात्रता

आधार कार्ड पात्रता के लिए मुख्यतः दो ही मापदंड है –
1) आधार कार्ड के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
2) अगर कोई अप्रवासी भारतीय (एनआरआई ) आधार के लिए आवेदन करता है तो उनको कम से कम 182 दिनों तक निरंतर भारत में निवास करना होगा तभी वो आधार कार्ड के लिए पात्र होगा या उसे आधार कार्ड बनवाने की अनुमति दी जाएगी।

आधार कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है इसके लिए आप को अधिकृत आधार नामांकन केंद्र / स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा। आप अपने निकटतम स्थाई आधार केंद्र की जानकारी UIDAI की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। आधार नामंकन की प्रक्रिया को सरल और सुलभ बनाने के लिए यूआईडीएआई पुरे भारत में अलग अलग जगह 10000 से अधिक स्थाई आधार केन्द्रो का निर्माण किया है। जो की डाकघरों और बैंक शाखाओं द्वारा संचालित किये जाते है। अगर आप अपना नामंकन आधार के लिए करना चाहते है तो आप को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा ।

  • सबसे पहले आप को अपने निकटतम आधार केंद्र जाना होगा अगर आप को अपना निकटम आधार केंद्र का पता नहीं है तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जा कर भी निकटम आधार केंद्र का पता कर सकते है।
  • वह पर आप को आवेदन फॉर्म ले कर उसे भरना होगा फिर उसके साथ जरुरी दस्तावेज के साथ जमा करवाना होगा।
  • इसके बाद अपना फोटो,बायोमेट्रिक्स और आँखों का बायोमेट्रिक्स दे कर रशीद लेना होगी।

अगर आप के पास अपनी पहचान और पता को साबित करने वाला कोई दस्तावेज नहीं है तो आप परिवार के मुखिया (HoF) आधारित आधार के लिए आवेदन कर सकते है इसके लिए आप को परिवार के मुखिया का आधार कार्ड सलग्न करना होगा और साथ ही मुखिया से आप के परिचय वाला कोई दस्तावेज भी देना होगा। अगर आप इस प्रक्रिया से भी आधार कार्ड के लिए मुखिया का आधार या अन्य दस्तावेज नहीं दे पा रहे है तो आप परिचयकर्ता आधारित आधार आवेदन कर सकते है इसमें आप को एक पहचान करता आप की पहचान पर पते की पुस्टि करेगा ।

ऑनलाइन आधार आवेदन का स्टेटस पता करे

अगर आप ने भी आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है और आप अपने आधार की स्थिति का पता लगाना चाहते है तो आप यूआईडीएआई वेबसाइट द्वारा इस इसकी जानकरी ले सकते है इसके लिए आप के पास आप के आधार आवेदन का नामांकन क्रमांक होना आवश्यक है जो की आप को आवेदन के टाइम दी जाने वाली पर्ची पर मिल जायेगा वो दाल कर आप अपने आधार का स्टेटस पता कर सकते है।

आधार कार्ड कैसे डाउनलोड / प्रिंट करें

वैसे तो आधार कार्ड आप के घर पोस्ट द्वारा पहुंचाया जाता है पर आधार की प्रक्रिया को और सुलभ बनाने के लिए UIDAI में एक ई-आधार का भी प्रावधान किया है ई-आधार आधार का ही एक डिजिटल रूप होता है जो की आप UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है जो की आप को एक PDF के रूप में प्राप्त होता है। अगर आप आपने आधार की कॉपी या ई-आधार डाउनलोड करना चाहते है तो निम्नलिखित तरीको से आपने ई आधार डाउनलोड कर सकते है –

  • अपने आधार नंबर के द्वारा
  • VID (आधार वर्चुअल आईडी) के द्वारा
  • नामांकन पर्ची (नामांकन आईडी) के द्वारा

फिर आप अपने ई आधार कार्ड को को डाउनलोड / प्रिंट कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here