21 लाभदायक कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) शुरू कर कमाए लाखो

Technology and Money advice

21 लाभदायक कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) शुरू कर कमाए लाखो

Agriculture Business Ideas

अगर आप भी कृषि क्षेत्र से जुड़े है और इसी क्षेत्र में कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाह रहे है पर कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) नहीं खोज पा रहे है तो हम आप को ऐसे 21कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) के बारे में बताएँगे जिन्हे शुरू कर आप लाखो कमा सकते है और ये कृषि से ही जुड़े है तो आप को ज्यादा पूंजी लगाने की जरुरत भी नहीं होगी। और आप इन व्यवसाय को पहले छोटे स्तर से शुरू कर बड़े स्तर पर भी ले जा सकते है।

Agriculture Business Ideas

कृषि व्यवसाय मुख्यतह पशुधन और फसलों पर निर्भर होता है इन्ही फसलों तथा पशुधन से जुडी को बेचकर तथा उन वस्तुओ का उत्पादन कर आप कृषि क्षेत्र में व्यवसाय कर अच्छा पैसा कमा सकते है। खेती कृषि से संबंधित व्यवसाय में सबसे महत्वपूर्ण चीज उसमे उत्पन्य वस्तुओ पर आधारित है। भारत एक कृषि प्रधान देश है तो यहाँ पर कृषि व्यवसाय पर आधारित व्यवसाय का भविष्य बहुत ही लाभप्रद होगा। निचे हम आप को कृषि पर आधारित व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) दिए गए है जिस में से एक को चुन कर आप अच्छा लाभ कमा सकते है।

कम खर्च में 7 अच्छे बिज़नेस आईडिया शुरू करे अपना बिज़नेस

कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) सूचि

वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक उत्पादन

वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक उत्पादन आज घर घर में उत्पन्य किया जा रहे है तथा उसे बेच कर अच्छा मुनाफा कमाया जा रहा है भारत सरकार भी वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक उत्पादन को प्रोत्साहन देती है तथा इसके प्लांट को लगाने के लिए सब्सिडी पर लोन भी प्रदान करती है। इस दुषित होते वातावरण में आर्गेनिक खेती की और कृषिक अग्रसर हो रहे है। क्यों की आज कल आर्गेनिक खेती से उत्पन्य फल सब्जियों की मांग बढ़ती जा रही है। इस कारण वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक की मांग भी बढ़ती जा रही है इस कारण यह एक बहुत उपयुक्त कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) है जिसे आप काम खर्च में शुरू कर सकते है।

मशरूम की खेती

मशरूम की खेती भी एक बहुत ही अच्छा कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) है क्यों की इसे बहुत ही कम पूंजी में शुरू किया जा सकता है और बहुत ही कम समय में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है अगर आप ने कभी कही मशरूम की खेती के लिए काम किया है तो आप अपना खुद का मशरूम खेती व्यवसाय शुरू कर सकते है क्यों की इसमें थोड़ा तकनीकी ज्ञान आवश्यक है इसलिए आप को इस क्षेत्र में थोड़ा ज्ञान होना आवश्यक है अगर आप को इस क्षेत्र में कोई ज्ञान नहीं है तो आप को पहले तकनीकी ट्रेनिंग की अवस्यकता होगी जो की हर स्टेट में वह की राज्य सरकार मुहैया करवाती है हर डिस्ट्रिक्ट के कृषि कार्यालय पर कृषि अधिकारियो द्वारा इस प्रकार की ट्रेनिंग मुफ्त में दी जाती है।

हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र वितरक

हाइड्रोपोनिक कृषि यंत्र वितरक एक बहुत ही अच्छा तथा लाभदायक कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) है क्यों की इसमें असीमित लाभ हो सकता है। इसके लिए भी आप को तकनीकी जानकारी की जरुरत पड़ती है क्यों की इस तरह की कृषि में मिटटी की जरुरत नहीं होती है सीधे पाइप्स में पानी तथा खनिज लवण के घोल से पोधो को दिया जाता है इसमें कम पानी में 100 गुना ज्यादा फसल ली जाती है इसमें जगह की भी ज्यादा जरुरत नहीं पड़ती है ऐसे किसी इमारत के अंदर भी किया जा सकता है।

मधुमक्खी पालना

मधुमक्खी पालना के क्षेत्र में अगर आप व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो आप की सोच बिलकुल सही है सहद एक बहुत ही अच्छी ओषधि है जिसे विभिन्न दवाइयों तथा आयुर्वेद जड़ी बूटियों के साथ कास्मेटिक प्रोडक्ट्स में उपयोग में ले जाती है जिस से इसकी मांग हमेसा विश्व स्तर पर बानी रहती है इसकी करसि के लिए आप को कुछ उपकरण की जरुरत पड़ती है जिस पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है जिस से आप अपने व्यवसाय को बड़ा सके।

फूलो की खेती

आप फूलो की खेती कर के भी अच्छा मुनाफा कमा सकते है इसके लिए आप को विभिन्न प्रकार के फूलो को उगना सीखना होगा। कुछ विदेशी प्रजाति के फूलो की डिमांड हमेसा बानी रहती है और आप इनकी खेती कर के अच्छा धन अर्जित कर सकते है साथ ही आप ओषधि के रूम में उपयोग आने वाले फूलो को भी ऊगा सकते है।

वानस्पतिक कीटनाशक उत्पादन

वानस्पतिक कीटनाशक उत्पादन एक फ्यूचर व्यवसाय के रूप में देखा जा रहा है जैसे जैसे जैविक खेती का विस्तार होता जा रहा है वैसे वैसे वानस्पतिक कीटनाशक की आवस्यकता भी बढ़ती जा रही है वानस्पतिक कीटनाशक मुख्य रूप से अलग अलग पेड़ो की जड़ो पत्तो, छालो से बनते है जैसे की नीम के पत्तो तथा छालो को उबाल कर कीटनाशक बनाया जाता है।

आटा पिसाई और पैकिंग यूनिट

शहरो के ज्यादा तर लोग बंद पैकेट का आता कहते है जो पुराने समय से ही पैकिंग आते की खपत बहुत अच्छी है तो ये भी एक बहुत बढ़िया कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) है क्यों की किसान भाइयो के पास गेहू तो रहता ही है बांकी के लिए उन्हें एक अच्छी क़्वालिटी की गेहू पीसने वाली मशीन और पैकिंग मटेरियल लाना पड़ेगा और हो गया आप का व्यवसाय शुरू।

लैंडस्केप विशेषज्ञ

एक लैंडस्केप विशेषज्ञ वह होता है जिसे लैंडस्केप आर्किटेक्चर के क्षेत्र में वर्षों का अनुभव होता है। लैंडस्केप आर्किटेक्चर के अभ्यास में साइट विश्लेषण, साइट इन्वेंट्री, भूमि योजना, रोपण डिजाइन, ग्रेडिंग, स्टॉर्मवॉटर मैनेजमेंट, टिकाऊ डिजाइन, निर्माण विनिर्देश शामिल हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि सभी योजनाएं वर्तमान बिल्डिंग कोड और स्थानीय और संघीय अध्यादेशों को पूरा करती हैं।

औषधीय जड़ी बूटी की खेती

औषधीय जड़ी बूटी की खेती को उच्चय स्तरीय खेती मन जाता है क्यों की ये एक अच्छी पूंजी देने वाली खेती है इसमें आप को जड़ी बूटी की खेती करना है इस प्रकार की खेती में सबसे बड़ा फायदा है हे की दवा कम्पनिया आप के घर से ही कच्चा सामान ले जाती है जसी अभी हाल ही में पतंजलि औषधालय में भी खेती से जड़ी बूटी लेन की व्यवस्था की है।

दूध उत्पादन

दूध उत्पादन बहुत पुराने समय से और बहुत ही लाभ देने वाला व्यवसाय है ये दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है क्यों की दूध एक ऐसी चीज है जो हर घर में जरूरत होती है। इसलिए इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है और अमूल साँची जैसी बड़ी बड़ी डेरी फर्मो ने तो आप के घर घर गांव गांव से दूध इकठ्ठा करना शुरू कर दिया है और हाथो हाथ पैसे भी मिल जाते है साथ ही सरकार भी पशु खरीद तथा पालन के लिए सब्सिडी ब्याज दर पर लोन मुहैया करवाती है।

वेअर हाउस

आप छोटे वेअर हाउस बना कर भी अच्छा लाभ कमा सकते है कही किसान तथा व्यापारी बंधू अपने ख़रीदे या उगाये गए अनाज को तुरत न बेचते हुए उन्हें कुछ समय के लिए सुरक्षित जगह रख देते है जिस से की अच्छा भाव होने पर वे उसे बेच सके। ऐसे समय में वेअर हाउस काफी उपयोगी साबित होते है किसान तथा व्यापारी बंदु कुछ किराया दे कर अपना आनाज ऐसे वेअर हाउस में रख देते है।

बीज उत्पादन तथा विपरण

बीज उत्पादन तथा विपरण भी भी एक बहुत ही अच्छा कृषि व्यवसाय विचार (Agriculture Business Ideas) है क्यों की इसमें आप को किसी प्रकार की ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है अगर आप एक कृषक है तो आप को अच्छे बीज की परख होती है बस इसी ज्ञान का उपयोग कर आप इस व्यवसाय को शुरू करना है फसल में से अच्छे बीजो का छान कर उसको सरक्षित कर के अच्छा दाम पाया जा सकता है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *