7 New business ideas in hindi | कम खर्च में शुरू अपना बिज़नेस

Technology and Money advice

7 New business ideas in hindi | कम खर्च में शुरू अपना बिज़नेस

new business idea

अगर आप भी अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने का सोच रहे हो पर आप के पास बिज़नेस के लिए कोई न्यू बिज़नेस आईडिया (7 New business ideas in hindi) नहीं है, जो दूसरे बिज़नेस से हट कर हो, तो हम आप को ऐसे 7 ऐसे न्यू बिज़नेस आईडिया बताएँगे जो 2019 और आने वाले साल में बहुत ही सफल रहने वाले है जिस से आप अपने खुद के बिज़नेस को कम पूंजी में में शुरू करने के साथ साथ अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है।

New Business Idea In hindi

मुख्यतः किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए तीन चीजों की जरुरत होती है जिस से उस बिज़नेस को शुरू करने के साथ सफलता की और ले जाया जा सकता है। पहली एक अच्छा और थोड़ा दूसरे बिज़नेस से हटकर एक बिज़नेस आईडिया (new business ideas in hindi)। दूसरी चीज उस बिज़नेस को शुरू करने के लिए पूंजी अब हर एक बिज़नेस के हिसाब से पूंजी काम ज्यादा हो सकती है पर हर एक बिज़नेस में पूंजी की आवश्यकता तो होती ही है। और तीसरा और सबसे जरुरी चीज है एक रोड मैप या दूसरे शब्दो में उस बिज़नेस को अच्छी तरह से चलाने का प्लान वो प्लान हर के बिज़नेस के हिसाब से अलग हो सकता है जैसे अगर आप किसी प्रोडक्ट को बेचने का बिज़नेस शुरू कर रहे है तो आप को ये सोचना पड़ेगा की लोग आप के प्रोडक्ट को क्यों ख़रीदे आप ज्यादा अच्छा प्लान बना कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को वो सामान बेच सकते है।

न्यू बिज़नेस आईडिया 2019 (New business ideas in hindi)

1. इलेक्ट्रॉनिक कचरा रीसाइक्लिंग प्लांट

जैसे जैसे दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की भरमार आती जा रही है वैसे वैसे ख़राब उपकरण का कचरा भी बढ़ता जा रहा है ज्यादातर लोग उन ख़राब उपकरण को अपने घर में ही पटक कर रखते है जिस का उनके पास कोई उपयोग नहीं है इलेक्ट्रॉनिक कचरा रीसाइक्लिंग का आने वाले समय में बहुत ही अच्छा फ्यूचर है। इलेक्ट्रॉनिक कचरा रीसाइक्लिंग प्लांट में ऐसे उपकरण जो ख़राब हो चुके है उसके पार्ट को अलग अलग कर के रीसायकल किया जाता है तथा सही कर कर रहे पार्ट को दुबारा से उपयोग में लाया जाता है। इस बिज़नेस में अच्छा खासा प्रॉफिट है क्यों की इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के कंपोनेंट की कीमत अच्छी खासी होती है। और इस तरह से आप प्रकृति के लिए भी अच्छा कर पाएंगे।

2. ऑनलाइन डाइट फ़ूड डिलीवर बिज़नेस

जैसे जैसे लोग तकनीक को अपनाते जाते है वैसे वैसे लोगो लोगो की दिनचर्या बिगड़ती जा रही है और लोग मोटापे से ग्रसित होते जा रहे है। उनकी लाइफ स्टाइल में फ़ास्ट फ़ूड का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। ये समस्या अधिकतर लोगो को प्रभावित कर रही है। पर अब लोग जागरूक हो रहे है और संतुलित आहार (डाइट फ़ूड) की और बढ़ते जा रहे है। पर संतुलित आहार (डाइट फ़ूड) की उपलब्धता आसानी से हर जगा नहीं है इसलिए ऑनलाइन डाइट फ़ूड डिलीवर बिज़नेस आने वाले समय में बहुत ही आगे जा सकता है। इसलिए 2019 और आने वाले समय में ऑनलाइन डाइट फ़ूड डिलीवर बिज़नेस एक न्यू बिज़नेस आईडिया के तोर पर देखा जा सजता है।

3. ऑनलाइन एडवरटाइजिंग बिज़नेस

ऑनलाइन एडवरटाइजिंग बिज़नेस एक न्यू बिज़नेस आईडिया है जो 2019 के साथ साथ फ्यूचर में भी इसका बहुत स्कोप है। क्यों की आज कल किसी भी प्रोडक्ट से ले कर ब्लॉग हो या फिर इलेक्शन हो हर चीज ऑनलाइन प्रोमोट होता है। और ये ज्यादा प्रोडक्टिव है। इसलिए ऑनलाइन एडवरटाइजिंग बिज़नेस भी एक बहुत अच्छा बिज़नेस आईडिया है इसमें इन्वेस्टमेंट पूंजी बहुत काम है इसमें आप को आपके क्लाइंट के लिए उसके प्रोडक्ट या फिर किसी इवेंट का प्रमोशन ऑनलाइन और सोशल मीडिआ पर प्रोमोट करना होता है।

4. एजुकेशन कंसलटेंट बिज़नेस

एजुकेशन कंसलटेंट बिज़नेस एक बुल्कुल नए तरह का बिज़नेस है इसमें इन्वेस्टमेंट अमाउंट बहुत काम है तथा अच्छा खासा प्रॉफिट है इस के लिए आप को अलग अलग एजुकेशन फील्ड का अच्छा नॉलेज होना चाहिए। आज हर माँ बाप अपने बच्चो के लिए उसके इंट्रेस्ट के हिसाब से तथा फ्यूचर में ग्रोथ के हिसाब से अलग अलग फील्ड सजेस्ट करते है।

5. प्रोडक्ट डिलेवरी बिज़नेस

आज हर तरह की चीज ऑनलाइन उपलब्ध है आप आसानी से को भी चीज को घर बैठे मंगवा सकते है इस पूरी ऑनलाइन प्रॉसेस में सब से ज्यादा अहम् योगदान प्रोडक्ट डिलीवर करने वाले का होता है एक सर्वे के अनुसार 2020 तक ऑनलाइन मार्किट आज से 20 गुना बाद जायेगा जो की 120 बिलियन डॉलर हो जायेगा। इस मार्किट बढ़ने के साथ साथ ऑनलाइन प्रोडक्ट को डिलीवर करने वालो की जरुरत होगी। जो भी बड़ी कम्पनिया है वो छोटी कंपनियों को टेंडर देती है। साथ ही जो छोटी ई-कॉमर्स कम्पनिया है वो भी दूसरी प्रोडक्ट डिलीवरी कंपनियों की मदद लेती है।

6. प्रोडक्ट फोटोग्राफी एजेंसी बिज़नेस

प्रोडक्ट फोटोग्राफी एजेंसी बिज़नेस एक नए तरह का बिज़नेस शुरू हुआ है इसमें आप को अलग अलग प्रोडक्ट की फोटोग्राफी करनी पड़ती है जो की कमपनी अपने पोर्टफोलियो या फिर ऑनलाइन सेल के लिए उपयोग करती है क्यों की आप कल जो दीखता है वही बिकता है इसलिए छोटी से लेकर बड़ी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट का पोर्टफोलियो अच्छा बनवाना चाहती यही अगर आप को भी फोटोग्राफी का शोक है तो आप प्रोडक्ट फोटोग्राफी एजेंसी बिज़नेस शुरू कर सकते है।

7. रिक्रूटमेंट सर्विसेज बिज़नेस

रिक्रूटमेंट सर्विसेज बिज़नेस एक कभी न ख़त्म होने वाला बिज़नेस है आज हर एक कंपनी को काम करने वाले लोगो की जरुरत होती है और कंपनी अच्छे एम्प्लोयी को सर्च करने के लिए काफी पैसा खर्च करती है पर अब एक न्यू बिज़नेस आईडिया ने उनके एक काम को आसान बना दिया है रिक्रूटमेंट सर्विसेज कम्पनीज इन कंपनियों के लिए अच्छे एम्प्लोयी का सर्च करती है वो ही पूरी इंटरव्यू प्रॉसेस से लेकर ज्वाइन करवाने तक का काम पूरा करती है तथा कम्पनियो के लिए अच्छे एम्प्लोयी प्रोवाइड करवाती है। इसके लिए कम्पनिया रिक्रूटमेंट सर्विसेज को पाय करती है।

अगर आप के अंदर भी अपना खुद का बिज़नेस करने की चाहा है तो आप भी इनमे से एक बिज़नेस को चुन सकते है क्यों की ये फ्यूचर के बिज़नेस है इसमें आने वाले टाइम में बहुत ज्यादा स्कोप है और आप अच्छे पैसे कमा सकते है और अपने एक न्यू बिज़नेस आईडिया (7 New business ideas in hindi) के साथ आप भी एक बड़े बिजनेसमैन बन सकते है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *