कैसे आप इन 5 तरीके से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है

Technology and Money advice

कैसे आप इन 5 तरीके से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है

Online money earn

इंटरनेट के बढ़ते चलन से युवाओ के लिए नए नए अवसर खुल रहे है जहा आप अच्छा खासा पैसा ऑनलाइन कमा सकते है जिसके लिए आप को कही बहार जाने की जरुरत भी नहीं है इसके लिए बस आप को इंटरनेट का उपयोग करना है।

अभी कई वेबसाइट आप को घर बैठे पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है पर पहले ऐसी वेबसाइट की प्रमाणिकता को आप सुनिश्चित कर लेना चाहिए। ऑनलाइन काम करने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप को इसके लिए कोई किसी भी प्रकार का कार्य अनुभव होना आवश्यक नहीं है। साथ ही आप घर से ही काम कर के अतिरिक्त कमाई भी कर सकते है।

PTC वेबसाइट्स

पेड-टू-क्लिक (PTC) एक ऑनलाइन बिजनेस मॉडल है जहा पर आप वेबसाइट द्वारा दिए गए ऐड पर क्लिक कर के या फिर किसी भी ऐड को 30 सेकंड तक देख के पैसा कमा सकते है। और हर एक ऐड देखने और क्लिक करने के आप को पैसे मिलते है। ये PTC वेबसाइट दर्शकों और विज्ञापनदाताओं के बीच बिचौलियों की तरह काम करते हैं। यह विज्ञापनदाताओं को ऑनलाइन ट्रैफ़िक चलाने के लिए शुल्क देता है और इन्ही पैसो से वेबसाइट के यूज़र को क्लिक और देखने का भुक्तान प्रदान कारण करती है। PTC वेबसाइट पर अलग अलग प्रकार के ऐड होते है जैसे किसी प्रोडक्ट का सुर्वे , गेम खेलना, वीडियो देखना आदि है । जिसके बदले आप को भुक्तान प्राप्त होता है।

नोट: ऐसी कई जालसाज़ वेबसाइटें हैं जो इन सेवाओं की पेशकश करने का दावा करती हैं। प्रामाणिकता सत्यापित करने के लिए सुनिश्चित करें।

Google AdSense

गूगल एडसेन्स गूगल का एक ऑनलाइन ऐड का एक प्लेटफार्म है जिसमे की गूगल ऐड प्रदाता से ऐड लेकर दूसरे वेबसाइट और ब्लॉग या फिर यूटुब चैनल पर दिखाया जाता है और दिखाए गए ऐड के अनुसार ही वेबसाइट या ब्लॉग के राइटर को भुक्तान किया जाता है जिस से ब्लॉग और वेबसाइट के राइटर बहुत ही अच्छा पैसा कमाने का मौका मिलता है। गूगल एडसेन्स का पैसा आप की वेबसाइट या ब्लॉग पर आने वाले ट्रैफिक पर निर्भर करता है जितना ज्यादा ट्रैफिक उतना अधिक पैसा मिलता है साथ ही यूट्यूब चैनल से भी ऐसे ही पैसा कमाया जाता है आप के यूट्यूब चैनल पर दिखाए जाने वाले ऐड से आप पैसे कमा सकते है इसके लिए आप को अपने चैनल पर ऐड को एक्टिव करवाना होगा।

ऑनलाइन बिक्री

यदि आपके पास हस्तकला या किसी भी उत्पाद को बनाने का कौशल है जिसे ग्राहकों को भेजा जा सकता है, तो आप एक ऑनलाइन स्टोर खोल सकते हैं और बिक्री शुरू कर सकते हैं।

आप अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए अपनी वेबसाइट के साथ दूसरी वेबसाइट पर भी बीच सकते है जैसे फ्लिपकार्ट , अमेज़न आदि ये वेबसाइट हर एक सेलर को अपने प्रोडक्ट को उनके प्लेटफार्म पर बेचने का मौका देता है। आप आपके संभावित खरीदारों के साथ कनेक्ट करने और डिलीवरी करने में आपकी मदद करने के लिए अमेज़न, फ्लिपकार्ट, ज़ोमैटो या स्विगी जैसे बड़े ऑनलाइन रिटेलर्स के साथ गठजोड़ कर सकते हैं।

यदि आप मग, रग्स, डिजाइनर वियर आदि जैसे उत्पाद बना सकते हैं, तो आप इन्हें अमेजन या फ्लिपकार्ट पर बेच सकते हैं। आपको इन उत्पादों को बनाने की आवश्यकता नहीं है, आप एक डीलर भी हो सकते हैं जो उत्पादकों से खरीदता है। ऑनलाइन बिक्री शेफ और रसोइयों के लिए भी बड़ी है जिसमें रेस्तरां के लिए बुनियादी ढांचे का अभाव है या सामान्य से अधिक बिक्री करना चाहते हैं। फूड डिलीवरी ऐप जैसे Zomato और Swiggy फूड ऑर्डर करने वालों के लिए ऑर्डर पिक और ड्रॉप करने में सक्षम बनाते हैं।

Freelancing

फ्रीलांसर काम आप घर बैठे किसी भी दुनिया के कोने में बैठे व्यक्ति को अपनी सर्विस प्रदान कर सकते है जिस से की उसके बदले आप अच्छे पैसे कमा सकते है ये लेखकों, ग्राफिक डिजाइनरों और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के बीच लोकप्रिय हैं जिन्हें भारतीय के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए काम करने की स्वतंत्रता है और कभी-कभी डॉलर में कमाते हैं।

अगर आप के पास भी कोई ऐसी योग्यता है जिसेसे आप ऑनलाइन सर्विस दे सकते यही तो फ्रीलांसिंग आप के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन पैसे कमाने का साधन हो सकते है।

Online market trading

अगर आप की मार्किट पर अच्छी पकड़ है तो आप ऑनलाइन ट्रडिंग कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते है कई स्टॉक ब्रोकरेज कंपनियां हैं जो आपको अपने फोन पर सिर्फ एक ऐप का उपयोग करके इक्विटी, कमोडिटी या आपकी पसंद के किसी भी निवेश साधन में व्यापार करने की अनुमति देती हैं। हलाकि स्टैक ब्रोकिंग एक वित्तीय रिस्क के साथ आता है जिस से की आप एक बड़ी रकम गवा भी सकते है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *