/5 सुपर टैक्स फ्री बॉन्ड जो देंगे आप को इनकम टैक्स में छूट

5 सुपर टैक्स फ्री बॉन्ड जो देंगे आप को इनकम टैक्स में छूट

कर मुक्त (टैक्स फ्री बांड) बांड ऐसे बॉन्ड को कहते है जिन पर मिलने वाले रिटर्न पर आप को किसी भी प्रकार के टैक्स का भुगतान नहीं करना पड़ता है। साथ ही ये सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों के होने की वजह से आप का निवेश सुरक्षित भी रहता है। हम आप को ऐसी ही कुछ सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों जैसे की भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC), आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO), ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (REC), पावर फाइनेंस कारपोरेशन (PFC), भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) आदि के बॉन्ड के बारे में बताएँगे जिससे की आप अच्छे रिटर्न के साथ साथ टैक्स (टैक्स फ्री) में भी छूट पा सकते है।

टैक्स फ्री बॉन्ड कहां और कैसे खरीदें?

किसी भी कंपनी के बांड को कंपनी 5 से 20 साल के लिए जारी करती है जिसे स्टॉक एक्सचेंज पर से आसानी से ख़रीदा जा सकता है जैसे हम किसी कम्पनी के शेयर खरीदते है है वैसे ही हम किसी भी कम्पनी के बॉन्ड भी आसानी से खरीद सकते है। जो भी व्यक्ति किसी कम्पनी का बॉन्ड ख़रीदता है वो उस कम्पनी से मिलने वाले ब्याज का हक़दार होता है जो की साल में एक बार दिया जाता है मुखतः ये साल के अंत में यानि नवंबर या दिसम्बर में दिया जाता है या फिर फरवरी महा में भी दिया जा सकता है। अगर आप अपने बांड को बेचना चाहते है तो भी आप स्टॉक एक्सचेंज की सहायता से चल रहे भाव पर बेच सकते है जैसे की शेयर को बेचा जाता है।

हम आप को 5 ऐसे सरकारी स्वामित्व वाली सामान्य के बाद के बारे में बताएँगे जिन्हे खरीद कर आप अच्छे रिटर्न के साथ साथ अपने लगने वाले टैक्स में भी छूट पा सकते है वे 4 बॉन्ड निम्नलिखित है –

भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC) N1 सीरीज

भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC) ने N1 सीरीज बांड फरवरी 2012 में 10 साल के लिए बॉन्ड जारी किये थे जिस पर की कंपनी हर साल 8% की दर से ब्याज दे रही है और हर साल बॉन्ड की कीमत भी बढ़ती जा रही है इसको आप NSC या BSC से खरीद सकते है। ये बांड फरवरी 2022 में परिपक्व होंगे।
अगर हम बॉन्ड की रेटिंग की बात करे तो ये बॉन्ड एएए रेटेड हैं जो की आप के इन्वेस्टमेंट की सुरक्षा के साथ साथ अच्छे रिटर्न का वडा भी करता है साथ की आप को कर मुक्त आय भी प्रदान करता है। अभी के हम बॉन्ड की कीमत की बात करे तो वो 1053 रूपए है (17-01-2019) को। जैसे जैसे आप ब्याज मिलने के करीब आते है बांड की कीमत बढ़ती जाती है और ब्याज मिलने पर काम होती है।

आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO) N1 सीरीज बॉन्ड

आवास और शहरी विकास निगम (HUDCO) ने अपने N1 सीरीज बांड को मार्च 2012 में जारी किया था इसकी समय अवधी 15 साल की है मतलब ये मार्च 2027 में परिपक्व होंगे जिस से को आप को इसका फायदा उठाने का अच्छा टाइम मिल जाता है। इसकी औसत ब्याज दर 8.2 प्रतिशत की रही अभी तक और इसकी वर्तमान कीमत 1203 रूपए है। आप को अचे रिटर्न के लिए काम कीमत पर बॉन्ड खरीदना चाहिए जो की हर साल मार्च के बाद रहती है क्यों की मार्च में कंपनी ब्याज का वितरण करती है।

ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (REC) N5 सीरीज बॉन्ड

ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (REC) N5 सीरीज बॉन्ड को मई 2015 में 8 साल के लिए जारी किया गया था जो 2023 में परिपक्व होगा। बांड 8.1 प्रतिशत के रिटर्न के साथ साथ टैक्स फ्री आय भी प्रदान करता है अभी इस बांड का वर्तमान मूल्य 1200 रूपए है। यहाँ बॉन्ड एएए रेटेड हैं इसलिए बहुत सुरक्षित मन जाता है।

पावर फाइनेंस कारपोरेशन (PFC) N4 सीरीज बॉन्ड

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन एक भारत सरकार के स्वामित्व वाली संसथान है जो की 8.2 प्रतिसत के रिटर्न के साथ साथ टैक्स फ्री इनकम भी देती है। ये जून 2019 में जारी हुआ है जो की 2022 में परिपक्व होगा ये सॉर्ट टर्म बॉन्ड है जिस से आप काम समय में अचे पैसे कमा सकते है। इसके ब्याज का भुकतान हर साल अक्टूबर के महीने में किया जाता है। अभी इसकी वर्तमान कीमत 2055 रूपए है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) N2 सीरीज बॉन्ड

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) N2 सीरीज बॉन्ड एक टैक्स फ्री बॉन्ड है जिसमे आप टैक्स की बचत के साथ साथ 8.3 प्रतिसत का ब्याज भी प्राप्त कर सकते है। इसे जनवरी 2012 में जारी किया गया था ये एक लॉन्ग टर्म बॉन्ड है जो की 15 साल के लिए है ये जनवरी 2027 में परिपक्व होगा। इसकी वर्तमान कीमत 1163 रूपए है।

हम ने आप को 5 ऐसे बॉन्ड बताये जिन में आप इन्वेस्ट कर अच्छे रिटर्न के साथ साथ अपना टैक्स भी बचा सकते है।

Related post