/उच्च ब्याज दर वाली 5 सर्वश्रेष्ठ तथा सुरक्षित एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट)
5-best-fds

उच्च ब्याज दर वाली 5 सर्वश्रेष्ठ तथा सुरक्षित एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट)

अगर आप भी अपने पैसो को एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) में डालकर उसपर मिलने वाला ब्याज कमाते है तो ये पोस्ट आप के लिए है इसमें हम आप को ऐसी 5 सर्वश्रेष्ठ एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) प्लान के बारे में बताएँगे जिस में आप को उच्च ब्याज दर के साथ आप के पैसो की सुरक्षा की गारंटी देती है।

मुद्रास्फीति कमजोर होने की वजह से आने वाले टाइम में ब्याज दरों में गिरावट की संभावना है मौद्रिक नीति समिति ब्याज दरों में कटौती कर सकती है और इसका प्रभाव आप के एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर भी पड़ेगा। अगर आप भी अपने पैसो को सावधि जमा (एफडी – फिक्स्ड डिपॉजिट) कर रहे है तो सबसे पहले आप अलग अलग बैंक और वित्तीय संस्थानों के द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना कर ले।

वित्तीय संसथान जिसमे आप एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर पा सकते है उच्च ब्याज दर –

केरल परिवहन विकास वित्त निगम

केरल परिवहन विकास वित्त निगम केरल सरकार की एक वित्तीय संसथान है जिस में की आप 1 , 2 और 3 वर्षीय एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर 8.50% की ब्याज दर देती है साथ ही ये केरल सरकार के अधीन होने से ये एक सुरक्षित निवेश है । इसलिए ये एक शासकीय संसथान होने से इसे रेटिंग की जरूरत भी नहीं है। इसमें आप को कोई दलाल भी नहीं मिलेगा आप को सीधे केरल परिवहन विकास वित्त निगम में ही अपनी राशि को जमा करवाना पड़ेगा।

जन लघु वित्त बैंक

जन लघु वित्त बैंक एक छोटा वित्त बैंक है जिसे RBI द्वारा विनियमित किया जाता है। आप इसमें 3 साल के एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर 9 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त कर सकते है। यदि आप वरिष्ठ नागरिक है तो व्याज दर 9.6 प्रतिशत मिलती हैं। जो की सभी फिक्स्ड डिपॉजिट सर्वश्रेष्ठ है आप इन दिनों बैंक जमा पर इतनी अधिक ब्याज दर नहीं पाते हैं। छोटे वित्त बैंक भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शासित होते हैं और इसलिए उन्हें बहुत सुरक्षित माना जा सकता है। जिस से आप के पैसो को सुरक्षा मिलती है।

महिंद्रा फाइनेंस

महिंद्रा फाइनेंस अपनी सावधि जमाओं (एफडी – फिक्स्ड डिपॉजिट) पर 9 प्रतिसत तक की ब्याज दर मिलती है। साथ ही महिंद्रा फाइनेंस आप के फिक्स्ड डिपॉजिट की सुरक्षा की भी गारंटी देता है। ये एक गैर शासकीय वित्तीय संसथान है। इसमें आप मध्य अवधि की एफडी कर सकते है जो की सबसे बेहतर विकल्प है। अगर हम इसकी रेटिंग की बात करे तो या एक “AAA” रेटेड हैं। महिंद्रा फाइनेंस में आप सिर्फ ऑनलाइन ही निवेश कर सकते है। इसमें आप को 33 महीने या 36 महीने की अवधि के विकल्प मिलते है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस

एलआईसी एक शासकीय इकाई होने के साथ साथ एक सर्वमान और विश्वसनीय संसथान है, इसमें आप 3 साल तक के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.25 फीसदी तथा 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8.30 पर व्याज दर प्राप्त कर सकते है। ये दूसरी कई संसथान अपेक्षा कृत कम है पर ये अधिक विश्वसनीय है साथ ही क्रिसिल ने इसे “AAA” रेटिंग मिली है ।

श्रीराम सिटी यूनियन

श्रीराम सिटी यूनियन में आप 3 साल तथा 4 साल की जमा पर 9 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त कर सकते है। साथ ही अगर आप वरिष्ठ नागरिक है तो 9.25 प्रतिसत की व्याज दर प्राप्त कर सकते है। श्रीराम सिटी यूनियन के फिक्स्ड डिपॉजिट को क्रिसिल ने “FAAA” तथा आईसीआरए ने “MAA” रेटिंग दी है।

Related post