डुप्लीकेट पेन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाये

0
414
duplicate-pan-card

आज पेन कार्ड वित्तीय लेन देन के समय दिया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है इसको विभिन्न लेन देन जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड, शेयर मार्किट जैसे किसी भी निवेश में दिया जाना जरुरी है। पेन कार्ड को हम स्थायी खाता संख्या के रूप में भी जानते है जिसमे की हमें एक यूनिक खता संख्या दी जाती है जिससे हमारी पहचान हो सके ।

पेन कार्ड से हम बैंक में खता खोलना या फिर 50000 से ज्यादा के लेन देन में जरुरी दस्तावेज के रूप में उपयोग करते है पर कई बार हमारा पेन कार्ड हम से खो जाता है या कई बार आप का पर्श चोरी होने पर ये भी सच में चला जाता है इस स्थिति में आप के वित्तीय लेन देन बाधित हो जाते है ओट इस स्थति में आप को नया पेन कार्ड बनवाना पड़ता है। अगर आप का भी पेन कार्ड खो गया है और आप नया पेन कार्ड बनवाना चाहते है तो हम आप को इस पोस्ट में बताएँगे की आप अपना डुप्लिकेट पेन कार्ड कैसे बनवा सकते है या प्राप्त कर सकते है।

मुख्य बिंदु

इस सुविधा का फायदा लेने से पहले आप को कुछ बिंदु पर गौर करना आवश्यक है –

  • यहाँ सुविधा उन पेन कार्ड धारक के लिए ही है जो की पहले ही अपना पेन कार्ड आयकर विभाग के एनएसडीएल ई-गोव और / या ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से प्रपात कर चुके है।
  • इस सुविधा का फायदा लेने के लिए ये भी जरुरी है की पेन के लिए आवेदन करते समय आप ने अपनी ईमेल आईडी या फिर फ़ोन नंबर को अपने पेन कार्ड नंबर पर लिंक करवाया हो। जिससे की आप अपनी पहचान वैरीफाइ करने के लिए ईमेल आईडी या फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्रपात करने में सक्षम हो।

पेन रीप्रिंट का प्रक्रिया

  • आप को सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट https://www.tin-nsdl.com पर जाना होगा।
  • इसके बाद आप को होम पेज पर सर्विसेज में जा कर पेन पर क्लिक करना होगा तब आप नए पेज पर आ जायेंगे यहाँ पर आप को रीप्रिंट ऑफ़ पेन कार्ड को ढूढ़ना होगा वह पर क्लिक पर क्लिक करना होगा।
  • आप जैसे ही क्लिक पर क्लिक करेंगे आप के सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिस में आप को अपना पेन नंबर आधार नंबर के साथ साथ आप का डेट ऑफ़ बर्थ भी डालना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट करेंगे आप के सामने नया पेज खुल जायेंगे जिसमें आप को आपकी व्यक्तिगत जानकारी आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई जाएगी।
  • इसके बाद आप के मोबाइल पर रजिस्टर मोबाइल नंबर दोनों पर ही वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जायेगा जिस आप को इनपुट फील्ड में डालना होगा ईमेल आईडी या / और मोबाइल नंबर वे हैं जो आपके द्वारा आपके मूल पेन आवेदन में आयकर विभाग को प्रदान किए गए थे। यह पुष्टि करने के लिए टिक बॉक्स का चयन करें कि आपका पेन कार्ड आयकर विभाग के पास उपलब्ध विवरण के अनुसार मुद्रित किया जाएगा।
  • जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। एक ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी या आपके द्वारा चयनित दोनों पर भेजा जाएगा। आपके द्वारा प्राप्त ओटीपी 10 मिनट के लिए वैध है।
  • इसके बाद आप को OTP फील्ड में अपना OTP डालना होगा जो की आप के रजिस्टर मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर प्राप्त होगा
  • जैसे ही आप अपना सही OTP डालकर सबमिट पर क्लिक करेंगे आप के सामने पेमेंट ऑप्शन खुल जायेंगे जिससे की आप के द्वारा डुप्लीकेट पेन को रीप्रिंट करने के लिए फीस वसूली जाएगी ।
  • इसके लिए आवेदक कर्ता को 50 रूपए की फीस देनी होगी यदि पेन कार्ड को किसी विदेशी पते पर पहुंचाना है तो आवेदक कर्ता को 959 रुपये की फीस का भुगतान करना होगा।
  • भुगतान सफल होने के बाद, आपके लेनदेन का विवरण कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा। भुगतान जारी रखें और भुगतान रसीद प्रिंट करें पर क्लिक करें।

इसके बाद कुछ समय में आप का नया पेन कार्ड आप के रजिस्टर पते पर पहुंच जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here