/आधार कार्ड अपडेशन: मोबाइल नंबर पता फोटो ऐसे ऐसे बदले
Aadhar update in hindi

आधार कार्ड अपडेशन: मोबाइल नंबर पता फोटो ऐसे ऐसे बदले

यदि आप को अपने आधार कार्ड में किसी भी जानकारी जैसे पता (एड्रेस), मोबाइल नंबर, फोटो , जन्म दिनांक, लिंग(जेंडर) , फिंगर प्रिंट आदि को बदलना (अपडेट) करना हो तो आप को अपने नजदीकी आधार केंद्र जाना होगा जिस से आप अपने आधार के डेटाबेस की जानकारी को अपडेट कर सकते है।

विशिस्ट जानकारी को बदलने के लिए आप को आधार केंद्र में आप की जानकारी की पुष्टि करने के लिए सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट भी ले कर जाना होगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि आधार एनरॉलमेंट के लिए आधार कार्ड को वैध आधार में मान्य दस्तावेजों के साथ जाना आवश्यक है। यूआईडीएआई के द्वारा 50 रूपए का षुल्क भी लेता है आप की जानकारी को अपडेट करने के लिए।

इन 6 सेवाओं में से, आप पते को ऑनलाइन अपडेट या बदल सकते हैं। ऑनलाइन अपने आधार कार्ड में पता बदलने या अपडेट करने के लिए, मोबाइल नंबर अनिवार्य है, क्योंकि आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। आप अपना पता बदलने के लिए यूआईडीएआई वेबसाइट पर सूचीबद्ध 44 दस्तावेजों में से किसी का उपयोग कर सकते हैं।

भारत सरकार ने अब हर सरकारी योजनाओ और डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। जैसे पैन कार्ड प्राप्त करने जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

अब अप्रवासी भारतीय (एनआरआई) भारतीय पासपोर्ट रखने के लिए भी आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब उन्हें अपना आधार बनवाने के लिए 180 दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा ।

Related post